Date: 23/07/2024, Time:

जम्मू में विस चुनाव की तैयारी शुरू, राज्य का दर्जा भी जल्द:  मोदी

0

श्रीनगर 21 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई है। मोदी ने गुरुवार को श्रीनगर में कहा कि जल्द ही इस केंद्र शासित प्रदेश का राज्य का दर्जा बहाल हो जाएगा।

मोदी ने यह भी कहा कि हाल में जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले को केंद्र सरकार काफी गंभीरता से ले रही है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय सुरक्षा स्थिति की समीक्षा कर रहा है और जो लोग इन हमलों के पीछे हैं उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। इस दौरान जम्मू कश्मीर को करीब 3300 करोड़ रुपये का तोहफा दिया. मोदी ने श्रीनगर में 1,500 करोड़ रुपये मूल्य की 84 विकास परियोजनाओं और कृषि क्षेत्र के लिए 1,800 करोड़ रुपये मूल्य की परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि अमन और इंसानियत के दुश्मनों को जम्मू कश्मीर की तरक्की पसंद नहीं है और आज वह यहां का विकास रोकने के लिए ‘आखिरी कोशिश’ कर रहे हैं।

शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद अब जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है।

लोक सभा चुनाव में हुए भारी मतदान का उल्लेख करते हुए उनहोंने यह भी कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में आज सही मायने में भारत का संविधान लागू हुआ है क्योंकि सबको बांटने वाली अनुच्छेद 370 की दीवार अब गिर चुकी है।

उन्होंने कहा, ‘अमन और इंसानियत के दुश्मनों को जम्मू-कश्मीर की तरक्की पसंद नहीं है। आज वो आखिरी कोशिश कर रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर का विकास रुक सके।’ उन्होंने कहा, ‘हाल ही में जो आतंकी वारदात हुई हैं, उन्हें सरकार ने बहुत गंभीरता से लिया है। मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि जम्मू कश्मीर के दुश्मनों को सबक सिखाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।’

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर में सरकारी नौकरियों के लिए 2,000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। मोदी ने कहा कि आज जम्मू कश्मीर में विकास के हर मोर्चे पर बड़े पैमाने पर काम हो रहा है और इसके तहत यहां हजारों किलोमीटर नई सड़कें बनी हैं, कश्मीर घाटी रेल संपर्क से भी जुड़ रही है। चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे बड़े रेलवे ब्रिज का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि इसकी तस्वीरें देखकर तो हर भारतवासी गर्व से भर उठता है।

Share.

Leave A Reply