Date: 18/07/2024, Time:

जम्मू-कश्मीर के स्कूलों की मॉर्निंग असेंबली में राष्ट्रगान होगा अनिवार्य

0

जम्मू 13 जून। जम्मू कश्मीर के सभी स्कूलों में राष्ट्रगान को अनिवार्य किया गया है. जम्मू-कश्मीर के स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश के सभी स्कूलों को सुबह की सभा राष्ट्रगान के साथ शुरू करने का निर्देश दिया है. स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने एक सर्कुलर के माध्यम से सभी स्कूलों को पूरे केंद्र शासित प्रदेश में मॉर्निंग एसेंबली एक समान करने का निर्देश दिया है.

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया है, ‘मानक प्रोटोकॉल के अनुसार सुबह की सभा राष्ट्रगान से शुरू होनी चाहिए.’ विभाग ने कहा कि सुबह की सभा छात्रों में एकता और अनुशासन की भावना पैदा करने में एक अमूल्य अनुष्ठान साबित हुई है. इसमें कहा गया है, ‘वे (सभाएं) नैतिक अखंडता, साझा समुदाय और मानसिक शांति के मूल्यों को पोषित करने के लिए मंच के रूप में काम करती हैं. हालांकि, यह देखा गया है कि इस तरह के महत्वपूर्ण अनुष्ठान/परंपरा को जेके के विभिन्न स्कूलों में समान रूप से नहीं निभाया जा रहा है.’

इसमें स्कूलों को पालन करने के लिए 16 कदम सुझाए गए हैं. विभाग ने अतिथि वक्ताओं को आमंत्रित करने, पर्यावरण के बारे में जागरूकता पैदा करने और नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ स्कूलों को सुबह की सभाओं में शामिल करने के लिए कुछ कदम सुझाए हैं.

Share.

Leave A Reply