Date: 23/07/2024, Time:

14 साल बाद सत्ता में लौटी लेबर पार्टी ब्रिटेन में बनाएगी सरकार

0

लंदन 05 जुलाई। ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के मंत्रिमंडल में शामिल पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस और कई कैबिनेट मंत्री पराजित हो गए। ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी चुनाव में जीत के साथ सत्तासीन होने जा रही है। एक निजी चैनल की खबर के अनुसार ट्रस दक्षिण पश्चिम नॉरफॉक निर्वाचन क्षेत्र से लेबर पार्टी के प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशी टेरी जर्मी से 630 वोट से हार गईं। वह 45 दिन तक प्रधानमंत्री रही थीं और कंजर्वेटिव पार्टी की ऐतिहासिक पराजय के लिए पार्टी के कई नेताओं ने उनके उतार-चढ़ाव वाले इस छोटे से कार्यकाल को जिम्मेदार ठहराया है।

दक्षिण पश्चिम नॉरफॉक का परिणाम टोरी (कंजर्वेटिव) पार्टी के अब तक के सबसे खराब चुनाव परिणाम के रूप में देखा जा सकता है। ब्रिटेन में चार जुलाई को हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी ने बहुमत के लिए पर्याप्त सीटों पर जीत हासिल कर ली है। वहीं, निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार स्वीकार करते हुए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी है। स्टार्मर आधिकारिक रूप से आज प्रधानमंत्री पद ग्रहण करेंगे। वह पांच साल से कम समय के भीतर अपनी पार्टी को फिर से सत्ता में वापस लाने में सफल रहे हैं जब उन्हें लगभग एक सदी की सबसे खराब हार का सामना करना पड़ा था। लेबर पार्टी को हाउस ऑफ कॉमन्स में करीब 160 सीट के साथ बहुमत मिलने का अनुमान है।

कंजर्वेटिव पार्टी के हारने वाले अन्य नेताओं में पेनी मॉर्डोंट और पूर्व मंत्री जैकब रीज-मॉग शामिल हैं। सुनक खुद उत्तरी इंग्लैंड में अपनी रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा जीत हासिल करने में सफल रहे हैं। रीज-मॉग ने बीबीसी से कहा कि वह हार के लिए किसी और को नहीं, बल्कि खुद को ही जिम्मेदार ठहराते हैं। उन्होंने कहा कि यह कंजर्वेटिव नेताओं के लिए बहुत ही खराब रात रही है। रक्षा मंत्री ग्रांट शेप्स, न्याय मंत्री एलेक्स चाक और मिशेल डोनेलन भी हारने वाले मंत्रियों में शामिल हैं। हालांकि चांसलर जेरेमी हंट 891 वोट से अपनी सीट पर जीत हासिल करने में सफल रहे।

Share.

Leave A Reply