Date: 18/07/2024, Time:

21 जून तक दिल्ली को पानी नहीं मिला तो अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठूंगी: आतिशी

0

नई दिल्ली 19 जून। दिल्ली पेयजल संकट से जूझ रही है. दिल्ली सरकार में जल मंत्री आतिशी ने कहा कि उन्होंने दिल्ली के हक का 100 एमजीडी पानी नहीं मिल रहा है. दिल्ली के हक के पानी के लिए हमने हर प्रयास कर लिए लेकिन कहीं से पानी नहीं मिला. हरियाणा सरकार ने मानवीय आधार पर भी पानी देने से मना कर दिया है. ऐसे में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 21 जून तक दिल्ली के हक का पानी दिलाने की मांग की है. यदि दिल्ली को पानी नहीं मिलता है तो जल मंत्री आतिशी ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठने को कहा है.

जल मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली के लोग कष्ट में हैं. मैंने आज देश के प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि दिल्ली वालों का कष्ट हर सीमा को पार कर रहा है. पत्र में मैंने पीएम मोदी से हर हाल में पानी दिलाने की अपील की गई है. यदि 21 जून तक दिल्ली के हक का 100 एमजीडी पानी नहीं मिलता है. लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरसते रहे तो मुझे 21 जून से मजबूरी में सत्याग्रह शुरू करना पड़ेगा. मैं 21 तारीख से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ जाऊंगी. आज दिल्ली वालों का कष्ट इतना ज्यादा है कि अनशन पर बैठने के दौरान मेरे कष्ठ से उनका कष्ट ज्यादा होगा. निवेदन है कि दो दिन में दिल्ली के हक का पानी दिलाएं.

जलमंत्री आतिशी ने कहा कि भीषण गर्मी में दिन का तापमान 47 से 48 डिग्री और रात में 40 से 41 डिग्री सेल्सियस पहुंच रहा है. इस भीषण गर्मी में दिल्ली में पानी की कमी है. दिल्ली में कुल पानी की सप्लाई 1050 एमजीडी है. 613 एमजीडी पानी हरियाणा से यमुना नदी में आता है. 18 जून को 513 एमजीडी पानी ही हरियाणा से आया. 100 एमजीडी पानी की कमी रही. एक एमजीडी 28500 लोगों को पानी देता है. यानी दिल्ली के 28 लाख से अधिक लोगों को नहीं मिल रहा है.

आतिशी ने कहा कि दिल्ली के लोगों की परेशानी दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किया. हरियाणा के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा. हिमाचल के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा. उन्होंने कहा कि वह पानी देने के लिए तैयार हैं, लेकिन वो पानी हरियाणा के रास्ते आना है. हरियाणा ने पानी आने देने से मना कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने भी माना दिल्ली में पानी का संकट है. इसके बावजूद भी पानी नहीं आने दिया गया. हमारे विधायक जल शक्ति मंत्री से मिलने गए. लेकिन नहीं मिले.
कल हमारी सरकार के कुछ अधिकारी हरियाणा सरकार के कुछ अफसरों से मिलने गए. दिल्ली के लोगों के लिए पानी मांगने गए लेकिन हरियाणा ने पानी देने से मना कर दिया. दिल्ली में तीन करोड़ लोग रहते हैं. दिल्ली के लोगों को कुल 1050 एमजीडी पानी मिल रहा है.

Share.

Leave A Reply