Date: 30/05/2024, Time:

योगी सरकार की डेढ़ करोड़ किसानों को सौगात, ओले और बारिश से प्रभावित 9 जिलों को मुआवजे में मिलेंगे 23 करोड़

0

लखनऊ 05 मार्च। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज यानी मंगलवार को लोक भवन में कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में कुल 30 प्रस्ताव पेश किए गए थे, जिसमें 29 प्रस्ताव पास हुए हैं। इस कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए है। वहीं, होमगार्ड के भोजन भत्ता को 30 रुपए से बढ़ाकर 120 रुपए किया गया। सबसे अहम तो यह रहा कि योगी सरकार ने अब 6 जिलों को मिलाकर राज्य राजधानी क्षेत्र बनाने का फैसला लिया है। इसमें हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी और लखनऊ जिले शामिल हैं। बैठक में हाइड्रोजन नीति को मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद प्रदेश के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस सहित अन्य वाहन चलाने की योजना साकार हो सकेगी।

बैठक में किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया गया है। कैबिनेट ने निजी नलकूप पर मुफ्त बिजली कनेक्शन देने के फैसले पर सहमति दे दी। इससे प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानों को मुफ्त कनेक्शन का लाभ मिलेगा। यह योजना एक अप्रैल 2023 से लागू होगी। जिसके बाद से बकाया निजी नलकूप का बिल नहीं जमा करना होगा।

प्रदेश में यूपीनेडा की ओर से ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी बनाई गई है। अब इसे लागू करने की तैयारी है। इस पालिसी को मंजूरी मिलने के बाद अन्य वाहनों के साथ ही पाइप्ड नेचुरल गैस में मिलाकर प्रयोग किया जा सकेगा। मालूम हो कि केंद्र सरकार की ओर से नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन शुरू किया गया है। अब इसे राज्यों को लागू करना है।

ओलावृष्टि प्रभावित जिले/स्वीकृत धनराशि
बांदा – ₹2 करोड़
बस्ती – ₹2 करोड़
चित्रकूट – ₹1 करोड़
जालौन – ₹5 करोड़
झांसी – ₹ 2 करोड़
ललितपुर – ₹3 करोड़
महोबा – ₹3 करोड़
सहारनपुर – ₹3 करोड़
शामली- ₹2 करोड़
कुल धनराशि ₹23 करोड़ स्वीकृत

आपको बता दें कि भाजपा ने किसानों से यह वादा 2022 के संकल्प पत्र किया था, जिसे अब पूरा करने का काम किया है।

Share.

Leave A Reply