Date: 28/02/2024, Time:

पांच फरवरी को आएगा योगी सरकार का बजट

0

लखनऊ, 22 जनवरी। प्रदेश सरकार इस बार पांच फरवरी को वर्ष 2024-25 का बजट सदन में पेश करेगी। बजट का आकार लगभग 7.50 लाख करोड़ रुपये होने की संभावना है। विधानमंडल का बजट सत्र दो फरवरी से शुरू होगा। विधानसभा व विधान परिषद सचिवालय ने शनिवार को सत्र बुलाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस बार शनिवार को भी सदन की कार्यवाही होगी।

पिछले साल 22 फरवरी को हुआ था बजट पेश
इस वर्ष लोकसभा चुनाव होने हैं और वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की अधिसूचना 10 मार्च 2019 को हुई थी। इस बार भी इसी के आस-पास अधिसूचना होने की उम्मीद है। इसलिए सरकार की कोशिश है कि फरवरी में ही बजट पारित कराकर सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाए।
पिछले वर्ष सरकार ने 20 फरवरी से बजट सत्र बुलाया था और 22 फरवरी को बजट पेश किया गया था। इस बार सरकार ने दो फरवरी से विधानमंडल सत्र बुलाने का निर्णय लिया है। पिछले वर्ष से 17 दिन पहले सरकार सदन में बजट पेश करेगी।

शनिवार को भी सदन में होगी कार्रवाई
इस वर्ष का पहला विधानमंडल सत्र होने के कारण इसकी शुरुआत दो फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। इस बार शनिवार को भी सदन की कार्यवाही होगी। ऐसे में तीन फरवरी को शाहजहांपुर के ददरौल क्षेत्र के भाजपा विधायक मानवेन्द्र सिंह के निधन के कारण कार्यवाही स्थगित रहेगी।
चार फरवरी को रविवार के दिन भी सदन की कार्यवाही नहीं होगी। सरकार अगले वित्तीय वर्ष के लिए पांच फरवरी को बजट पेश करेगी। चूंकि लोकसभा चुनाव से पहले का बजट है इसलिए लोकलुभावन होने की उम्मीद है। 10 फरवरी शनिवार को भी सदन की कार्यवाही होगी। इसी दिन सरकार बजट भी पास करा सकती है।

Share.

Leave A Reply