Date: 30/05/2024, Time:

प्रेमिका की याद में 327 फीट लंबे रोलिंग पेपर पर लिखी अपनी प्रेम कहानी, दावा- दुनिया का सबसे लंबा लव लेटर

0

कोलकाता 14 फरवरी। प्यार क्या है? किसी को पाना, खुद को खोना, बंधन या फिर मुक्ति, जीवन या फिर मृत्यु, इसके बारे में सबकी अपनी अपनी राय है, लेकिन वास्तव में प्रेम क्या है, यह तब पता चलता है, जब कोई अचानक से अच्छा लगने लगता है, वइ भी उस हद तक जिसकी कोई कल्पना तक नही कर सकता।

प्यार कब-कैसे और किससे हो जाए, कोई नही जानता। दुनिया में प्रेम कहानियां सफल हुईं। कई प्रेम कहानियों का अंत बहुत बुरा हुआ। बावजूद इसके प्रेम कम नहीं हुआ। ऐसा ही इश्क-ए-जुनून एक शख्स में देखने को मिला, जो प्यार में धोखा खाने वालों के लिए एक मिसाल हैं, जिन्होंने अपना इजहार-ए-इश्क ऐसे किया कि दुनिया का सबसे लंबा लव लेटर लिख दिया।

पश्चिम बंगाल आसनसोल कोर्ट मोड़ के रहने वाले 48 वर्षीय अनुपम घोषाल को आज से 30 साल पहले महज 18 साल की उम्र में प्यार हुआ था। पड़ोस में रहने वाली प्रोमिता से नजरें मिली थीं। कुछ दिन दोनों एक दूसरे को प्रेम भावना से देखते रहे, फिर उन्होंने इशारों-इशारों में बातें शुरू की। इसके बाद छुप-छुपकर मिलने लगे। एक दूसरे को प्रेम पत्र देकर प्रेम भावनाओं को एक दूसरे को सुनाते रहे।

करीब 5 वर्ष तक उनकी प्रेम कहानी चलती रही। दोनों ने एक दूसरे के साथ जीने मरने की कसमें खाईं। जीवन के किसी भी मोड़ पर एक दूसरे का साथ नही छोड़ने का वादा किया, किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था। दोनों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई। किसी कारण अनुपम की प्रेमिका प्रोमिता और परिवार को लेकर उसके पिता कोलकाता चले गए।
अनुपम ने बताया कि प्रोमिता के कोलकाता जाने के बाद वह उससे मिल नहीं पाए। कैसी है, कहां है, किस हाल में है, आज तक पता नहीं चला। उन्होंने प्रोमिता को ढूंढने का काफी प्रयास किया, पर वह असफल रहे, लेकिन प्रोमिता की याद में उन्होंने अपनी प्रेम कहानी लिखनी शुरू की और अपना हाल बयां करते-करते करीब 327 फीट लंबा प्रेम पत्र लिख डाला।

उन्होंने प्रोमिता के लिये कुछ गाने भी लिखे हैं। प्रोमिता से बिछड़े अनुपम आज भी उसे नहीं भूल पाए हैं। हर साल वेलेंटाइन डे के मौके पर प्रोमिता के लिए लिखे गए प्रेम पत्र को वह देखते हैं, पढ़ते हैं। उसके साथ बिताए प्यार भरे दिनों और पलों को याद करते हैं, क्योंकि इस प्रेम पत्र मे प्यार में हारे हुए प्रेमी की दर्द भरी दास्तां है।

अनुपम कहते हैं कि प्रोमिता की यादी में लिखा गया यह लेटर दुनिया के सबसे लंबा लव लेटर है, लेकिन वे इसे चाहकर भी सुरक्षित नहीं रख पा रहे हैं, क्योंकि चूहे उनके प्रेम पत्र को कुतर-कुतर कर खराब कर रहे हैं। अनुपम ने अपने प्रेम पत्र को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी तक से गुहार लगाई है कि वह उनके द्वारा लिखे गए इस प्रेम पत्र को किसी संग्रहालय मे रखवा दें।

बता दें कि अनुपम के इस प्रेम कहानी पर 2 बांग्ला किताबें भी छप चुकी हैं। अनुपम के अनुसार, उनकी प्रेम कहानी प्यार में हार चुके प्रेमियों को सहना सिखाती है, नफरत पालन नहीं। आज के दौर मे प्रेम मे धोखा खाने वाले प्रेमी, एक तरफ़ा प्रेम के चक्कर में प्रेमिकाओं की जान दांव पर लगा देते हैं।

अनुपम कहते हैं कि अपने प्रेम पत्र के जरिए वह प्रेमी जोड़ों को संदेश देना चाहते हैं कि प्यार मे धोखा खाने के बाद टूटे नहीं, हिम्मत नहीं हारें, बल्कि प्यार में कुछ ऐसा कर जाएं कि धोखा देने वालों को अफ़सोस हो कि उन्होंने अपने प्रेमी को छोड़कर क्या गलती की?अनुपम ने परिवार वालों के दबाव मे आकर शादी तो कर ली, पर आज भी वह अपनी प्रोमिता को नहीं भूले हैं।

Share.

Leave A Reply