Date: 15/06/2024, Time:

यूपी के 20 से अधिक जिलों में 35 किमी की स्पीड से चलेंगी हवाएं, आंधी-बारिश का अलर्ट जारी 

0

लखनऊ 19 अप्रैल। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. ज्यादातर जिलों का तापमान 38 से 42 के बीच रिकॉर्ड किया गया है. रात के तापमान में भी काफी वृद्धि हुई है. लगभग सभी जिलों में रात का तापमान भी सामान्य से दो से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक अधिक रिकॉर्ड किया गया. वहीं, मौसम विज्ञान विभाग ने आज प्रदेश के 20 से अधिक जिलों में हल्की बारिश और 25 से लेकर 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी जारी की है.

इन जिलों में हो सकती है बारिश: मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, बरेली, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर के आइसोलेटेड स्थान पर हल्की बारिश तथा 25 से लेकर 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.

इस बार अप्रैल महीने की 20-21 तारीख के बाद से ही लू का प्रकोप शुरू होने के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस बार लू चलने की अवधि भी पिछले सालों के मुकाबले अधिक होगी। इस बार लू का मौसम जुलाई महीने तक बना रह सकता है।

राजधानी लखनऊ में गुरुवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा. अधिकतम तापमान में बुधवार के मुकाबले गुरुवार को 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो की सामान्य से 1डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वही, अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मेरठ में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वही, अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया, कि आज उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश होने के साथ ही तेज रफ्तार हवाएं चलेंगी. इसके बाद आने वाले 5 दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा.

Share.

Leave A Reply