Date: 28/02/2024, Time:

फिर बदलेगा मौसम, 10-11 और 14 फरवरी को बारिश का अलर्ट

0

नई दिल्ली 09 फरवरी। पिछले 2-3 दिन से धूप ने बेशक लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत दिलाई हो, लेकिन अभी सर्दी खत्म नहीं हुई है. हल्की गर्मी के साथ ठंडी हवाओं का भी आगमन हो चुका है। मौसम विभाग की मानें तो 13-14 फरवरी से बारिश के बाद सर्दी फिर से लौट सकती है.
बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त ठंडी हवाएं आ रही हैं। इसके प्रभाव से वातावरण में हल्की से ठंडक रात में महसूस हो रही है। दिन में ठंडी हवा का असर हल्का रहता है, यह सिलसिला अभी चलेगा। जबकि दो दिनों बाद मौसम फिर बदल जाएगा। 10, 11 और फरवरी को हो सकती है, बारिश।
मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और आसपास के शहरों में अगले 4 से 5 दिन के अंदर बारिश होने का अनुमान है. बारिश के साथ ही मिनिमम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. ऐसे में ठंड फिर से लौटेगी.

आईएमडी के मुताबिक शुक्रवार (9 फरवरी) को आसमान साफ रहेगा. दिन में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. 12 फरवरी तक आसमान साफ रहेगा. सुबह के वक्त हल्का कोहरा परेशान कर सकता है. 13 फरवरी को हल्के बादल छाए रहने का अनुमान है. साथ ही बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और आसपास के शहरों में 14 फरवरी को बारिश बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग का कहना है कि नोएडा और गाजियाबाद में 14 फरवरी को बारिश हो सकती है. लखनऊ में 12 फरवरी और 14 फरवरी को बारिश का अनुमान है. इसी के साथ न्यूनतम पारा गिरने से ठंड लौट सकती है.

आईएमडी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा और उत्तराखंड में 14 फरवरी तक सुबह के वक्त पाला पड़ने का अनुमान है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में अगले 24 घंटे में बारिश हो सकती है.
मौसम विभाग ने 14 फरवरी तक का जो चार्ट जारी किया है, उसके मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 9 फरवरी, ओडिशा में 11 और 12 फरवरी को बारिश हो सकती है.
वहीं, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 10 से 14 फरवरी, मध्य महाराष्ट्र में 10 और 11 फरवरी, मराठवाड़ा में 9 से 11 फरवरी, यूपी, बिहार, झारखंड में 12 से 14 फरवरी, गंगीय पश्चिम बंगाल में 13 और 14 फरवरी को बारिश हो सकती है.

Share.

Leave A Reply