Date: 30/05/2024, Time:

यूपी में 18 फरवरी से मौसम बिगड़ने के आसार, इन जगहों के लिए अलर्ट जारी

0

लखनऊ 15 फरवरी। उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है. बुधवार को प्रदेश के कई जगहों पर बारिश हुई, कही कम तो कही भारी बारिश हुई लेकिन देखने वाली बात ये है कि बारिश से ताममान पर ज्यादा असर नहीं हुआ क्योंकि बारिश के चलते तापमान कमी नहीं दर्ज की गई.
गुरुवार यानी 15 फरवरी दोपहर को हल्का मौसम साफ रहेगा। बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। इसके बाद आज दोपहर से धूप निकलेगी। तेज चल रही हवाओं की गति थोड़ी धीमी होने पूर्वानुमान है। शुक्रवार के बाद मौसम थोड़ा मिला जुला रहेगा। फिलहाल मॉनिटरिंग होती रहेगी।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक है अतुल कुमार सिंह जिनके अनुसार 18 फरवरी से प्रदेश में फिर से बारिश होने के आसार हैं. वहीं, पश्चिमी यूपी से इसकी शुरुआत होती देखी जा सकेगी. पूर्वी यूपी तक 19 फरवरी को बारिश पड़ सकती है. हालांकि. रात में तीन डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकेगी. बुधवार को आजमगढ़, गोरखपुर, चित्रकूट, प्रयागराज और वाराणसी समेत अन्य जिलों में बारिश हुई। इससे दिन का मौसम सुहाना हो गया। हालांकि बारिश बंद होने के बाद तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। आगरा, अलीगढ़, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 11से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि यह पश्चिम विक्षोभ मजबूत प्रकृति का होगा। मौसम पर नजर रखने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट ने 18 से 21 तक पहाड़ों पर भारी बरसात और बर्फबारी की आशंका जताई है। 20 फरवरी को दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अच्छी बरसात हो सकती है। इस दौरान तापमान सामान्य से कम रहेगा। ओलावृष्टि की भी संभावना है।

Share.

Leave A Reply