Date: 15/06/2024, Time:

अगले 5 दिनों के लिए मौसम केंद्र ने जारी किया अलर्ट, पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी

0

लखनऊ 20 अप्रैल। यूपी वालों के लिए आने वाले 5 दिन बेहद भारी रहने वाले हैं. दरअसल इन पांच दिनों में प्रदेश का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाएगा. यही नहीं रात में भी लोगों को कोई सुकून ना मिलने का पूर्वानुमान लखनऊ मौसम केंद्र जारी किया है. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि आने वाले 5 से 6 दिनों में रात का तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा. यानी रात में भी लोगों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ेगी.

बात करें तापमान कि तो पिछले 24 घंटे के दौरान प्रयागराज में सबसे ज्यादा 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि सभी जिलों से सबसे अधिक है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ हल्की-फुल्की बारिश रिकॉर्ड हुई है.
मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अधिकतम न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो रही है। आने वाले 5 दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है।

बता दें कि ज्यादातर जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। जिसका असर दोपहर के टाइम पर लोगों में दिख रहा है। दोपहर के समय गर्मी बढ़ जाती है और सड़कों पर आवागमन कम हो जाता है। वहीं, मौसम विभाग ने पहले ही इस बार अधिक गर्मी पड़ने की बात कही थी। इसके साथ ही हीट वेव कंडीशन वाले दिनों की संख्या में भी वृद्धि होने की भी आशंका जताई थी।

अगर बीते पिछले 24 घंटे की बात करें तो उत्तर प्रदेश का प्रयागराज जिला सबसे अधिक गर्म रहा। जहां अधिकतम तापमान 43. 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि बस्ती जिले में सबसे कम न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, लखनऊ में 41 डिग्री, गोरखपुर में 41, वाराणसी में 43, सोनभद्र में 40, बाराबंकी में 41, हरदोई में 41, कानपुर देहात में 42, कानपुर में 40, फर्रुखाबाद में 40, झांसी में 42, उरई में 40, रायबरेली में 42, अलीगढ़ में 40, हमीरपुर में 41, आगरा में 42, इटावा में 40, बहराइच में 42, सुल्तानपुर में 42, अयोध्या में 41 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

Share.

Leave A Reply