Date: 30/05/2024, Time:

बदरीनाथ में वीआईपी दर्शन व्यवस्था खत्म

0

जोशीमठ 14 मई। चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आंकड़ा 26 लाख से पार पहुंच चुका है. चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से दो लाख से ज्यादा श्रद्धालु चारधामों में दर्शन कर चुके हैं. देश-विदेश से श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए आ रहे हैं और श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. 15 अप्रैल से चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हुआ था और सोमवार तक 26 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके थे. पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने इस बात की जानकारी दी है. वहीं, बदरीनाथ धाम में स्थानीय लोगों के प्रदर्शन के बाद वीआईपी दर्शन व्यवस्था खत्म कर दी गई है.

बदरीनाथ में वीआईपी व्यवस्था और बामणी गांव की ओर जाने वाले रास्ते को बंद करने के विरोध में स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया था. जिसके बाद जोशीमठ के एसडीएम ने धरना स्थल पर पहुंचकर वीआईपी व्यवस्था को खत्म कर दिया है. इसके साथ ही वीआईपी के लिए बने टिड शेड को भी उखाड़ डाला है. चारों धामों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लग रही है. केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए मई माह में यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फुल हो चुके हैं. वहीं, उत्तरकाशी जिले के यमुनोत्री धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है. इस धाम में तय क्षमता से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं, जिससे सबक लेते हुए सोमवार दोपहर बाद गंगोत्री धाम जाने वाले यात्रियों को रास्ते में ही रोक दिया था. गंगोत्री में एक दिन में 11 हजार यात्रियों के दर्शनों करने की सीमा तय की गई है.

गौरतलब है कि पिछले साल 56 लाख श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा की थी और इस साल यह संख्या बढ़ सकती है. अगर आप चारधाम यात्रा के लिए जा रहे हैं तो आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी श्रद्धालु चारधाम यात्रा नहीं कर पाएगा. श्रद्धालु उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट, एप, टोल फ्री नंबर और वाट्सएप के जरिए पंजीकरण करा सकते हैं. श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण registrationandtouristcare.uk.gov.in वेबसाइट के माध्यम से करा सकते हैं. तीर्थयात्री वाट्सएप नंबर 91-8394833833 के माध्यम से भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं. साथ ही श्रद्धालु टोल फ्री नंबर 0135 1364 से भी पंजीकरण करा सकते हैं. तीर्थयात्री touristcareuttarakhand एप से भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं. लैडलाइन नंबरों 0135-1364, 0135-2559898, 0135-2552627 के माध्यम से भी श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं.

Share.

Leave A Reply