Date: 23/07/2024, Time:

शहरी सीमा में शामिल गांव वालों को भी देना होगा हाउस टैक्स

0

लखनऊ 25 जून। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। शहरी सीमा में शामिल गांव वालों से हाउस टैक्स लेने संबंधी नगर विकास विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दिलाई जाएगी। औद्योगिक विकास विभाग की लैंड पूलिंग नीति में बदलाव कर नए प्रावधान जोड़े जाएंगे। राज्य में तीन सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने संबंधी आईटी विभाग प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी जाएगी। इसके तहत 5 जी व 6 जी के क्षेत्र में आईआईएम लखनऊ के साथ, ब्लैक चेन के क्षेत्र में आईआईटी कानपुर व आईआईटी रुड़की व थ्री प्रिंटिंग में एके गर्ग विश्वविद्यालय के साथ करार होगा।

पर्यटन विभाग के पांच प्रस्तावों को कैबिनेट में मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसके तहत अयोध्या में बड़ा मंदिर संग्रहालय बनाने, संत परमहंस योगानंद का संग्रहालय गोरखपुर में बनाने का प्रस्ताव मंजूर कराया जाएगा । हैरिटेज होटल की श्रृंखला के तहत चुनार फोर्ट, बरूआ सागर फोर्ट व लखनऊ की छतरमंजिल को निजी सार्वजनिक सहभागिता के हैरिटेज होटल का पर्यटन विभाग के राही गेस्टहाउस निजी सहभागिता हैं। उद्यान विभाग के 16 फार्मों को पीपीपी मॉडल पर चलाने की तैयारी है। इन फार्मों पर औद्यानिक फसलों की नई किस्में विकसित करने का कार्य करता रहा है।

छोटे मूल्य के ई- स्टाम्प की रहती अधिक मांग
असल में 10 रुपए के स्टाम्प पेपर के मुद्रण में तकरीबन 16 रुपए का खर्च आता है। इसमें परिवहन की लागत भी शामिल है। छोटे मूल्य के स्टाम्प का प्रयोग अपेक्षाकृत अधिक होता है। शपथ पत्र, विभिन्न प्रकार की शासकीय योजनाओं, विद्यालय, महाविद्यालय में प्रवेश के वक्त, सेवायोजन में और लोक शिकायतों में छोटे मूल्य के स्टाम्प पेपर इस्तेमाल में लाए जाते हैं।

Share.

Leave A Reply