Date: 22/04/2024, Time:

डार्कबेव पर भारत सहित 4 देश की सेनाओं का बेचता था डाटा

0

जयपुर 26 फरवरी। राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के श्रीकरणपुर से एक बीए सेकेंड ईयर के छात्र को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी छात्र पर भारत सरकार, बड़ी बैंको और चार देशों की सेना का संवेदनशील डेटा डार्क वेब पर बेचने का आरोप है। छात्र क्रिप्टो के बदले में यह डेटा बेच रहा था। पुलिस को उसके पास 4500 जीबी स्टोरेज डाटा, भारत का सिटीजन डेटा समेत चार देशों की सेना का संवेदनशील डेटा मिला है। आरोपी के पास मिले डेटा से सुरक्षा एजेंसियां तक हैरान हैं।

जानकारी के अनुसार दिल्ली से आई सुरक्षा एजेंसी की टीम ने श्रीकरणपुर पुलिस के साथ मिलकर आरोपी छात्र अमित पुत्र नसीबचंद को जिले के गांव 49 एफ से शनिवार रात को गिरफ्तार किया है। आरोपी को ऑनलाइन गेम खेलने की लत थी और इसी के चतले वह डार्क वेब और डीप वेव के संपर्क में आया। आरोपी ने यू-ट्यूब के जरिए डार्क वेव चलाना सीखा और फिर वह इतना शातिर हो गया कि ऑनलाइन डाटा चुराने लगा। इसे बेचने के लिए उसने टेलीग्राम पर दो-तीन चैनल भी बनाए थे। आरोपी छात्र अमित अपने टेलीग्राम चैनल पर अश्लील वीडियो भी अपलोड करता था।

आरोपी छात्र अमित अपने घर से ही यह नेटवर्क चला रहा था। पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने कहा कि उसे डार्क वेब का सबसे बड़ा हैकर बनना था। पुलिस ने उसके पास से तीन मोबाइल, एक लैपटॉप, एक कंप्यूटर, पांच हार्ड डिस्क और दो पेन ड्राइव समेत अन्य सामान बरामद किया है। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि डार्क वेब के जरिए उसने पांच लाख आधर कार्ड, सेना और चार देशों का 4500 जीबी डेटा हासिल किया था। इसके जरिए वह लेन भी कर चुका है।

शातिर आरोपी अमित भारत सरकार से संबंधित डाटा भी चुराकर बेच रहा था। उसके कंप्यूटर में आधार कार्ड डाटा, पेन कार्ड डाटा के साथ एचडीएफसी बैंक, भारतीय महेंद्रा कोटक बैंक, मणिपुर पुलिस, यूएसए सिटीजन, यूक्रेन, यूएस आर्मी समेत अन्य देशों की सेना का डाटा भी मिला है।

पुलिस के अनुसार आरोपी के पास मिले डेटा की जांच में कई महीने लग सकते हैं। फिलहाल पुलिस और अलग-अलग सुरक्षा एजेंसियां आरोपी से पूछताछ कर रहीं हैं। आरोपी से पूछताछ का दौर भी लंबा चलेगा।

Share.

Leave A Reply