Date: 31/05/2024, Time:

16 जून को होगी UPSC और NET की परीक्षा

0

नई दिल्ली 27 अप्रैल। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा जून में होगी। नोटिफिकेशन के अनुसार यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा 16 जून 2024 को निर्धारित की गई है और इसी दिन यूपीएससी के सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 की परीक्षा है।

दो बड़े एग्जाम के ही दिन होने से अभ्यार्थी परेशान है। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले कई अभ्यर्थी एक साथ 2 या 3 परीक्षा की तैयारी करते है और समय अनुसार परीक्षा दिलाते है। लेकिन, यूपीएससी और यूजीसी नेट की ही दिन परीक्षा होने से अभ्यार्थियों की मुसीबत बढ़ गई है। यूपीएससी और यूजीसी नेट सिलेबस में ज्यादा अंतर नहीं होने के कारण बहुत से विद्यार्थी दोनों की परीक्षा में शामिल होने की इच्छा करते है। लेकिन इस बार 16 जून को दोनों एग्जाम एक साथ होने के कारण विद्यार्थी एक ही परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

परीक्षा की तारीख एक दिन होने की एक वजह ये भी है कि, यूपीएससी ने परीक्षा की तिथि में बड़ा बदलाव किया। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए पूर्व में जारी वर्ष 2024 के परीक्षा कैलेंडर की निर्धारित टाइम-टेबल को बदला गया है। पूर्व में जारी कैलेंडर में सिविल सेवा प्रारंभिक की परीक्षा 26 मई को होनी थी। लेकिन, तारीख में बदलाव किया गया। आयोग के द्वारा परीक्षा की तिथि को संशोधित करते हुए प्रारंभिक परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 16 जून कर दी गई है।

नई शिक्षा नीति के तहत परीक्षा यूजीसी ने विद्यार्थयों के लिए मत्वपूर्ण कदम उठाया है। यूजीसी ने नोटिफिकेशन से जानकारी दी है कि, इस बार नेट की परीक्षा तीन कैटेगरी के लिए होगी। नेट की परीक्षा में जेआरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी के शोधार्थी भी शामिल हो पाएंगे। इससे पीएचडी करने के लिए अच्छे शोधार्थियों की संख्या बढ़ेगी और छात्र-छात्राओं का समय और पैसा बचेगा।

यूजीसी नेट 2024 के लिए विद्यार्थी 10 मई तक आवदेन कर सकते है। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 मई 2024 से 12 मई 2024 (रात 11:50 बजे तक) और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सुधार की तिथि 13 से 15 मई निर्धारित की गई है। वहीं 16 जून को यूजीसी नेट की परीक्षा होनी है। परीक्षा की तिथि को लेकर विद्यार्थी यूजीसी से तिथि में बदलाव करने की मांग कर रहे है।

Share.

Leave A Reply