Date: 18/06/2024, Time:

यूपी पुलिस का सिपाही बनेगा एसडीएम, हरदोई एसपी आवास पर टेलीफोन ड्यूटी करते हुए पास की पीसीएस परीक्षा

0

हरदोई 24 जनवरी। पुलिस अधीक्षक आवास पर टेलीफोन ड्यूटी पर कार्यरत आरक्षी दीपक सिंह ने यूपीपीएससी से पीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रदेश में 20वीं रैंक हासिल की है। जैसे यह यह जानकारी हरदोई पुलिस विभाग को हुई महकमे में खुशी फैल गयी। पुलिस अधीक्षक सहित अधिकारियों ने दीपक का मुंह मीठा कराकर बधाई दी है। आरक्षी दीपक सिंह जो कि मूलरूप से जनपद बाराबंकी के छोटे से गांव सेमराय के रहने वाले हैं। इनके पिता अशोक कुमार सिंह किसान हैं और माता गृहणी हैं। वह 5 भाई बहनों में दूसरे नंबर पर आते हैं।

उन्होंने वर्ष 2018 में उत्तर प्रदेश पुलिस में नियुक्ति पाई थी और उनकी पहली पोस्टिंग हरदोई में ही हुई थी। तब से ये यहीं पुलिस विभाग में सेवाएं दे रहे हैं। यहां वे पुलिस अधीक्षक आवास पर टेलीफोन ड्यूटी पर कार्यरत थे।
दीपक सिंह बताते हैं कि कहीं वह अपने लक्ष्य से भटक न जाएं इसके लिए उन्होंने अपने बेड के सिरहाने एक व्हाइट बोर्ड रख लिया था। इस पर मार्कर से एसडीएम लिख लिया था। यह इसलिए कि जब भी वह सोने जाएं या सोकर उठें तो उन्हें बोर्ड दिखाई पड़े। साथ ही बोर्ड पर लिखा एसडीएम उन्हें अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करे। ये टेक्निक काम कर गई और आज उनका चयन हो गया। दीपक सिंह बनने के सफर तक मे वह ईश्वर का धन्यवाद करते हुए माता पिता अच्छे दोस्तों और परिवार को श्रेय देते हैं।

दीपक का कहना है कि पुलिस में नौकरी के साथ पीसीएस की पढ़ाई के लिए उन्हें सिर्फ 4 से 5 घंटे ही मिला करते थे, जिसमें वह किराए के कमरे में रहकर पढ़ाई किया करते थे। साथ पुलिस लाइन में बनी लाइब्रेरी में भी जीतोड़ मेहनत से पढ़ाई करते थे और अंत मे उन्होंने अपना लक्ष्य पा लिया।
गांव में बेटे के अधिकारी बनने की खबर से परिवार की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। लोगों के द्वारा बधाइयों का तांता लग गया।

Share.

Leave A Reply