Date: 30/05/2024, Time:

यूपी: गर्मियों की छुट्टियों पर 41 दिन बंद रहेंगे सरकारी स्कूल

0

लखनऊ 26 अप्रैल। उत्तर प्रदेश में लगातार चढ़ता पारा लोगों को अब परेशान करने लगा है। दिन चढ़ते ही चिलचिलाती धूप में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक परेशान दिखाई दे रहे हैं। इस भीषण गर्मी में सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों को हो रही है। ऐसे में बच्चे और उनके परिजन स्कूलों में ग्रीष्मावकाश का इंतजार कर रहे हैं।

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने नए साल पर ही स्कूलों में छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया था। इसके तहत नए शिक्षा सत्र 2024 में उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 118 दिन की छुट्टियां घोषित की गई थीं। इसमें गर्मी की छुट्टियां भी शामिल हैं। यह कैलेंडर उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर मौजूद है।

उत्तर प्रदेश में 15 मई या 20 मई 2024 से 1 जुलाई 2024 तक स्कूलों में बच्चे गर्मियों की छुट्टियों की उम्मीद कर रहे हैं। फिलहाल यूपी बोर्ड के छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां घोषित होने की प्रतीक्षा में थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जारी किए गए नए शिक्षा सत्र के कैलेंडर के अनुसार नए शिक्षा सत्र 2024 में ग्रीष्मकालीन अवकाश कुल 41 दिनों का रहेगा। जो 21 मई से शुरू होकर 30 जून को समाप्त होगा।

Share.

Leave A Reply