Date: 21/02/2024, Time:

पाकिस्‍तान में एक घंटे के अंदर दो बड़े धमाके, अब तक 27 की मौत

0

नई दिल्ली 07 फरवरी। पड़ोसी देश पाकिस्‍तान में गुरुवार को आम चुनाव होने हैं. इससे एक दिन पहले यानी बुधवार को वहां एक नहीं बल्कि दो स्‍थानों पर बम धमाके हुए. इन धमाकों में अब तक 27 लोगों की मौत की सूचना सामने आई है. बड़ी संख्‍या में लोग इन धमाकों में घायल भी हुए हैं. बलूचिस्‍तान में दो अलग-अलग स्‍थानों पर धमाके हुए. एक राजनीतिक दल और एक स्वतंत्र उम्मीदवार के चुनाव कार्यालयों पर बम विस्फोटों हुआ.

प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता जान अचकजई ने कहा, पहला हमला बलूचिस्तान प्रांत के पशीन जिले में हुआ. हमले में कम से कम 14 लोग मारे गए और घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया जा रहा है. पुलिस ने कहा कि उनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई गई है. बाद में बुधवार को, बलूचिस्तान के किला सैफुल्लाह शहर में राजनेता फजलुर रहमान की जमीयत उलेमा इस्लाम पार्टी के चुनाव कार्यालय पर एक और बम विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 11 लोग मारे गए,

पाकिस्तान में आम चुनाव होने से एक दिन पहले हुए इन हमलों की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. कार्यवाहक आंतरिक मंत्री गौहर इजाज ने बम विस्फोटों की निंदा की. देश में, विशेषकर बलूचिस्तान में हाल ही में आतंकवादी हमलों में वृद्धि के बाद शांति सुनिश्चित करने के लिए पूरे पाकिस्तान में हजारों पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती के बावजूद बमबारी हुई.

अफगानिस्तान और ईरान की सीमा पर स्थित गैस समृद्ध बलूचिस्तान प्रांत दो दशकों से अधिक समय से बलूच राष्ट्रवादियों द्वारा विद्रोह का गढ़ रहा है. बलूच राष्ट्रवादी शुरू में प्रांतीय संसाधनों में हिस्सेदारी चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने स्वतंत्रता के लिए विद्रोह शुरू कर दिया.

Share.

Leave A Reply