Date: 21/02/2024, Time:

जम्मू कश्मीर में 30 आईपीएस समेत 75 अधिकारियों का स्थानांतरण

0

जम्मू-कश्मीर 29 जनवरी। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया. इस दौरान उन्होंने 30 आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारियों समेत 75 अधिकारियों का तबादला किया है. ट्रांसफर किए गए अधिकारियों में महानिदेशक रैंक का एक अधिकारी, तीन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी), नौ उप महानिरीक्षक (डीआईजी), 62 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) और पुलिस अधीक्षक (एसपी) शामिल हैं.

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) आर के गोयल ने शनिवार रात ( 27 जनवरी 2024) को एक आदेश जारी किया. जिसके अनुसार, गांदरबल, कुपवाड़ा, पुलवामा, डोडा, रियासी, रामबन, पुंछ, किश्तवाड़ और सांबा में नए जिला पुलिस प्रमुख नियुक्त किए गए हैं. वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दीपक कुमार को जेल महानिदेशक के पद पर तैनात किया गया है, जबकि एडीजीपी एस जे एम गिलानी एडीजीपी रेलवे होंगे.एडीजीपी (कानून-व्यवस्था) विजय कुमार अगले आदेश तक अपनी मौजूदा जिम्मेदारी के साथ-साथ सशस्त्र पुलिस के प्रमुख और होम गार्ड एवं डीआरआरएफ के कमांडेट जनरल का भी कार्यभार संभालेंगे.

छह रेंज डीआईजी तबादले का आदेश
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने छह रेंज डीआईजी तबादले और पोस्टिंग का आदेश दिया था. इस दौरान सिर्फ उत्तरी कश्मीर छुट गया. सुनील कुमार गुप्ता जम्मू, कठूआ सांबा के डीआईजी के रूप में तैनात किया गए. इसके साथ वह राजौरी, पुंछ के डीआईजी के रूप में भी कार्यभार संभालेंगे. रईस मोहम्मद भट को उधमपुर-रियासी रेंज के डीआईजी के रूप में तैनात किया है, वहीं श्रीधर पाटिल की डोडा के डीआईजी के रूप में पोस्टिंग मिली है.

एसएसपी के पद पर कौन तैनात
दक्षिण कश्मीर के डीआईजी के रूप में आफताब अहमद खान तैनात किए गए हैं और वह सेंट्रल कश्मीर के पद का भी कार्यभार संभालेंगे. आईपीएस अधिकारी संदीप गुप्ता, शोभित सक्सेना, पीडी नित्या, अनुज कुमार, मोहिता शर्मा को एसएसपी के रूप में गांदरबल, कुपवाड़ा, डोडा, रामबन और रियासी जिले में नियुक्त किया गया है. वहीं पुंछ, सांबा, किश्तवाड़ और पुलवामा जिलों के एसएसपी के रूप में युगल कुमार, विनय कुमार, अब्दुल कयूम, जाविद इकबाल को तैनात किया गया है.

Share.

Leave A Reply