Date: 15/06/2024, Time:

शख्स ने बना दी साइकिल के वजन की इलेक्ट्रिक बाइक, एक बार चार्ज करने पर दौड़ेगी 50 किलोमीटर

0

बांसवाड़ा 10 मई। राजस्थान के बांसवाड़ा में रहने वाले रवि पंचाल इन दिनों अपनी मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल की वजह से काफी लाइमलाइट में हैं. उनके इस मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल की पूरे जिले में काफी चर्चा भी हो रही है. रवि ने इस मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल का नाम MEV350 रखा है. रवि ने बताया कि MEV का मतलब Mini Electric Vehicle है. रवि पेशे से एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं और उन्होंने साल 2014 में अपनी पढ़ाई पूरी की.

रवि के इस MEV350 का डिजाइन काफी यूनिक है. इसका वजन भी काफी कम है, जिसकी वजह से इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह लेकर जा सकते हैं. MEV350 को एक बार चार्ज करने पर 50 किलोमीटर तक चल सकता है. वहीं ये बाइक 80 किलोग्राम तक का वजह उठा सकता है.

रवि ने इस बाइक से पहले बहुत सारे वर्किंग मॉडल्स बनाए हैं, जिसमें ह्यूमन सेनेटाइजर मशीन, थर्मल पॉवर प्लांट, थ्री व्हील ट्राइक, एलिवेटेड बस, विंड टरबाइन, बाइक एंटीथेफ्ट सिस्टम शामिल है.

मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल को बनाने का विचार रवि को तब आया जब कुशलगढ़ कस्बे की छोटी तंग गलियों से बाइक का भी निकलना मुश्किल होने लगा. इससे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. इसके बाद ही रवि ने सोचा कि क्यों ना एक छोटा व्हीकल बनाया जाए, जो छोटा हो, वजन में कम हो और उसे आसानी से चला सके, इतना ही नहीं व्हीकल को आसानी से कार की डिक्की में डालकर कही भी ले जाया जा सके और अपने घर के अंदर रूम में रखा जा सके. इसके बाद ही रवि ने इस बाइक को बनाने का फैसला किया और आज रवि ने बाइक बनाकर सभी को हैरान कर दिया है.
MEV 350 (मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल) में 36 वोल्ट की इन व्हील हब मोटर, 36 बोल्ट 18 एम्पियर की लिथियम आयन बैटरी, और एक कंट्रोलर का उपयोग किया गया है. इस व्हीकल का कुल वजन 34 किलो है, वहीं इसे बनाने में करीब 20 से 25 हजार रुपये के बीच का खर्चा बैठा है.

Share.

Leave A Reply