Date: 28/02/2024, Time:

व्हाट्सअप चैनल के लिए जल्द ही आने वाले हैं ये पांच फीचर्स

0

नई दिल्ली 03 फरवरी। मेटा के इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp के पूरी दुनिया में करीब 2 अरब से अभी अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp में कई सारे फीचर्स हैं जो यूजर्स के बड़े ही काम आते हैं लेकिन अभी भी कुछ कमी है जिसे दूर करने के लिए कंपनी काम कर रही है। इस रिपोर्ट में हम आपको WhatsApp में आने वाले पांच फीचर्स के बारे में बताएंगे।

वेब वर्जन के लिए चैट लॉक
WhatsApp अब एक और नए सिक्योरिटी फीचर पर काम कर रहा है। इस नए फीचर के आने के बाद WhatsApp यूजर्स डेस्कटॉप वर्जन पर भी चैट को लॉक कर सकेंगे। चैट लॉक की सुविधा मोबाइल एप वर्जन पर पहले से ही है।
WABetaInfo ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि WhatsApp डेस्कटॉप वर्जन के लिए चैट लॉक फीचर पर काम कर रहा है। नए फीचर को बीटा वर्जन पर देखा गया है। यदि आप भी बीटा यूजर हैं तो आप इस फीचर को देख सकते हैं।

सिक्योरिटी के लिए Passkeys
WhatsApp में जल्द ही passkeys का सपोर्ट मिलने वाला है। वैसे तो मेटा ने Passkeys को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पिछले साल ही पेश किया था लेकिन अब इसे iPhone यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि passkey एक सिक्योरिटी फीचर है जो कि लॉगिन प्रक्रिया को अधिक सिक्योर बनाता है।
आमतौर पर अनजान डिवाइस पर अकाउंट को लॉगिन करने के लिए 6 डिजिट के कोड की जरूरत होती है, लेकिन इसके आने के बाद कोड की जगह आप फोन फेसआईडी, टच आईडी और डिवाइस पासकोड की मदद से ही बिना 6 डिजिट कोड व्हाट्सएप में लॉगिन कर सकेंगे।

कम्युनिटी में Pinned Events
मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp में एक बड़ा फीचर आने वाला है। नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप कम्युनिटी में Pinned Events का फीचर मिलेगा। इस फीचर के आने के बाद आप कम्युनिटी ग्रुप में किसी अपकमिंग इवेंट को पिन कर सकेंगे।
नया फीचर किसी खास मौके या इवेंट के लिए रिमाइंडर लगाने की भी सुविधा देगा। WhatsApp के इस नए फीचर को एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.24.3.20 पर देखा गया है। नए बीटा वर्जन को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। नए फीचर की जानकारी Wabetainfo ने दी है।

ShareIt की तरह शेयर कर पाएंगे फाइल
WhatsApp एक नए फाइल शेयरिंग सिस्टम पर काम कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद
WhatsApp के यूजर्स एक-दूसरे के बीच बड़ी फाइलें और एचडी फोटो-वीडियो को ठीक उसी तरह से शेयर कर सकेंगे जिस तरह से शेयरइट और एंड्रॉयड के नियरबाय के जरिए शेयर होती हैं।

बैकअप के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल
मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp ने आखिरकार फ्री चैट बैकअप को खत्म कर दिया है। अब WhatsApp यूजर्स को चैट बैकअप के लिए पैसे देने होंगे। WhatsApp ने इसकी शुरुआत बीटा यूजर्स के साथ की है, हालांकि इसकी चर्चा पिछले साल से ही थी।

दरअसल WhatsApp ने बैकअप के लिए अब यूजर्स के गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। पहले भी गूगल ड्राइव का ही इस्तेमाल होता था लेकिन यह चैट बैकअप के लिए यह अनलिमिटेड था लेकिन अब चैट बैकअप के लिए स्टोरेज गूगल ड्राइव वाली ही इस्तेमाल होगी यानी जीमेल अकाउंट के साथ मिलने वाली 15 जीबी स्टोरेज में ही आपको अपने गूगल फोटोज, ड्राइव और WhatsApp चैट बैकअप का काम चलाना होगा।

Share.

Leave A Reply