Date: 22/06/2024, Time:

यूपी के मेरठ समेत इन जिलों में 4 और 5 फरवरी को होगी मूसलाधार बारिश, ओले पड़ने की संभावना

0

लखनऊ 03 फरवरी। आईएमडी यांनी मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार, सोमवार व मंगलवार को आसमान घने बादल छाए रहेंगे। बादल गरजने के साथ एक या दो बार वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को तेज वर्षा के साथ ओले पड़ने की संभावना है। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी। गलन बढ़ सकती है। कोहरा छंटने और चटख धूप का असर मौसम पर दिख रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ व चक्रवाती संचरण की वजह से मौसम में तीव्र बदलाव के संकेत हैं। 48 घंटे में चार से पांच मिमी तक वर्षा भी हो सकती है। अगले कुछ दिनों तक यूपी में बारिश का ये सिलसिला जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि प्रदेश में 4 से 5 फरवरी तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर और कुशीनगर में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि कुछ जिलो में ओलावृष्टि भी हो सकती है.

उत्तर प्रदेश में पूरब से लेकर पश्चिम तक आज से लेकर अगले दो-तीन दिन तक के लिए संभावना जताई गई है कि बारिश पड़ सकती है. लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज से लेकर पश्चिम की ओर मेरठ, आगरा व एनसीआर तक बारिश पड़ने के आसार हैं. दरअसल, एक के बाद दूसरा पश्चिमी विक्षोभ के असर से लखनऊ में 4 व 5 फरवरी को तेज हवा तो बह सकती है, इसके साथ ही बारिश भी पड़ सकती है. खासकर इसका प्रभाव पश्चिमी यूपी में शनिवार से ही दिखने लगेगा. कुछ जगहों पर तो ओले गिरने के भी आसार जताए गए हैं. इन कुछ जगहों को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है.

पहाड़ों पर पहुंच चुके सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शनिवार यानी आज रात तक मेरठ के साथ ही पश्चिमी यूपी के कई जगहों पर दिखने लगेगा. रात तक हल्की बूंदाबांदी के साथ ही कहीं कहीं हल्की बारिश पड़ने के भी आसार हैं. वहीं, पूरे क्षेत्र में रविवार को काफी तेज बारिश पड़ने की उम्मीद है. रविवार की सुबह और देर रात तक अनुमान है कि बारिश होती रहेगी. पांच फरवरी की दोपहर तक वेस्ट यूपी के कुछ भाग में बारिश जारी रह सकती है. सोमवार को मेरठ में राहत मिल पाएगी. हालांकि कुछ जगहों पर ओलावृष्टि पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में शनिवार व रविवार को हल्की बारिश हो सकती है. कुछ हिस्सों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा छा सकता है. यह जल्दी छंटने के आसार है और दिन में धूप भी निकलेगी.

Share.

Leave A Reply