Date: 30/05/2024, Time:

यूपी में सपा और कांग्रेस के बीच नहीं होगा गठबंधन, दोनों अलग-अलग लड़ेंगे चुनाव

0

लखनऊ 20 फरवरी। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बने विपक्षी गठबंधन को सबसे बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं होगा। सूत्रों के हवाले से खबर है कि सपा और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर सहमति नहीं बन पाई है।

सोमवार को समाजवादी पार्टी ने गठबंधन के तहत अब 17 सीटों पर कांग्रेस को अपने प्रत्याशी उतारने का प्रस्ताव दिया था। इससे पहले सपा ने कांग्रेस को 11 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था, जिसे लेकर दोनों दलों के बीच बयानबाजी शुरू हो गई थी। सोमवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कांग्रेस के लिए 17 लोकसभा सीटें छोड़ने का फैसला लिया।

सूत्रों के अनुसार सपा की ओर से दिए गए ऑफर में अमेठी, रायबरेली, वाराणसी, अमरोहा, बागपत, सहारनपुर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, फतेहपुर सीकरी, हाथरस, झांसी, बाराबंकी, कानपुर, सीतापुर, कैसरगंज और महाराजगंज सीट शामिल थी. लेकिन कुछ ऐसी सीटें भी थी जिसको लेकर दोनों पार्टियों के बीच मतभेद जारी था.

दरअसल, बीते दिन जब सपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, उसी वक्त पार्टी के ओर कुछ ऐसी सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया गया था, जिसपर कांग्रेस को आपत्ति थी. पार्टी के ओर से कुछ नेताओं द्वारा दिए गए बयान में इसके संकेत भी मिले थे. बीते दिनों के दौरान कई बार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद अजय राय ने तल्ख संदेश दिया था.

उन्होंने स्पष्ट कहा था कि हम हर लोकसभा सीट पर तैयारी कर रहे हैं. इसके बाद सपा और कांग्रेस घेमे से जमकर बयानबाजी हुई थी. बात इतनी बढ़ी कि सूत्रों के अनुसार कांग्रेस हाईकमान को हस्तक्षेप करना पड़ा था. हालांकि अभी तक दोनों ही राजनीतिक दलों की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

Share.

Leave A Reply