Date: 18/07/2024, Time:

यूपी के 52 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी

0

लखनऊ 10 मई। उत्तर प्रदेश के 52 जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने 12 मई तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं इस बार मानसून में अच्छी बारिश होने का संकेत मिलना शुरू हो गया है। भारत में इस बार 64 साल बाद पॉजिटिव इंडियन ओशन डायपोल (IOD) की संभावना बनने लगी है। यानी इससे मानसून की बारिश में तेजी आएगी। पॉजिटिव आईओडी को अल-नीनो का विपरीत माना जाता है। अल-नीनो में जहां सूखा रहता है, वहीं आईओडी मूसलाधार बारिश कराता है। पॉजिटिव आईओडी को इंडियन नीनो भी कहते हैं।

पश्चिम विक्षोभ के असर से आज शुक्रवार को पूर्वी-पश्चिमी यूपी के 30 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दोनों हिस्सों में कहीं कहीं पर बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा (आंधी) चल सकती है। इस दौरान तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा। 14-15 मई के बाद मौसम साफ होने का अनुमान है,तापमान में भी वृद्धि होगी।इस बार मानसून में भी अच्छी बारिश के संकेत है।

आज इन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट
बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बाराबंकी, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में बादल गरजने, बारिश होने और बिजली गिरने की संभावना है।

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, 11-12 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में गरज चमक के साथ बारिश पड़ सकती है। बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज झोंकेदार हवा आंधी चल सकती है। 13 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और बौछारें पड़ सकती है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं कहीं पर बादल गरजने, बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है। 14 और 15 मई को पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

Share.

Leave A Reply