Date: 30/05/2024, Time:

छाती पर चढ़ा..सामान फेंका, दिव्यांग के साथ मारपीट का वीडियो वायरल

0

ग्वालियर 22 फरवरी। दिव्यांग को बुरी तरह पीटने का एक वीडियो सामने आया है। शख्स एक पैर से दिव्यांग आदमी के साथ दुर्व्यवहार करता है। उसे गालियां निकाल रहा है। उसका सामान फेंक देता है। दिव्यांग अपनी क्षमता के अनुसार उसे रोकने की कोशिश करता तो वह उसे नीचे गिराकर उसकी छाती पर चढ़ जाता है।

दिव्यांग उससे रहम की भीख मांगता है, लेकिन उस शख्स को रहम नहीं आता। वह उसे टांगों के बीच दबाकर खड़ा हो जाता है, लेकिन कोई भी दिव्यांग को बचाने की कोशिश नहीं करता। लोग तमाशबीन बनकर खड़े रहते हैं। कुछ लोगों ने घटना का वीडियो भी बनाया।
घटना मध्य प्रदेश के ग्वालियर की है। दिव्यांग रेलवे स्टेशन पर ही भीख मांगकर गुजारा करता है। उसकी आंधी टांग नहीं है, बाकी पर पट्टी बंधी हुई है। वह रेलवे स्टेशन पर एक दुकान के पास बैठकर भीख मांगता है। वहीं बताया जा रहा है कि दोनों पक्षों में विवाद चादर को लेकर हुआ था।

मारपीट करने वाले शख्स का कहना था कि दिव्यांग के पास जो चादर है, वह रेलवे की है। यही कहते हुए शख्स दिव्यांग के साथ गाली गलौज करने लगा। लोगों ने उस वक्त तो उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन अचानक वह दिव्यांग के साथ मारपीट करने पर उतर आया। उसे दिव्यांग को थप्पड़ भी मारे। हालांकि मामला पुलिस तक पहुंचा या नहीं इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

बता दें कि देश में दिव्यांगों के साथ मारपीट करना, उन्हें अपमानित करना, उनके साथ भेदभाव और दुर्व्यवहार करना कानूनन अपराध है। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में दिव्यांगों के प्रति अपराध के खिलाफ सख्त प्रावधान किए गए हैं। एक्ट के प्रावधानों के अनुसार, दिव्यांगों को अपमानित करने, उसने मारपीट और भेदभाव करने पर 6 महीने से 5 साल तक की जेल हो सकती है।

Share.

Leave A Reply