Date: 30/05/2024, Time:

सपा ने जारी की एक और लिस्ट, तेज प्रताप यादव कन्नौज से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

0

लखनऊ 22 अप्रैल। लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने एक और लिस्ट जारी कर दी है. इसमें कन्नौज और बलिया सीट से प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया गया है. अखिलेश ने कन्नौज से अपने परिवार के सदस्य और लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव को टिकट दिया है, जबकि बलिया से सनातन पांडेय को मैदान में उतारा है.
कन्नौज सीट को लेकर बहुत दिनों से समाजवादी पार्टी में असमंजस की स्थिति थी और कहा जा रहा था कि खुद सपा मुखिया अखिलेश यादव इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि अब क्लीयर हो गया है कि अखिलेश फिलहाल लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने अपने पारिवारिक भतीजे को अपनी पुरानी सीट से मैदान में उतार दिया है.

अगर तेज प्रताप यादव की बात करें तो वह मैनपुरी से सांसद रह चुके हैं. तेज प्रताप यादव का मुकाबला कन्नौज में बीजेपी के प्रत्याशी और वर्तमान सांसद सुब्रत पाठक से होगा. इससे पहले जब कयास लगाए जा रहे थे कि अखिलेश खुद इस सीट पर चुनाव लड़ेंगे तो सुब्रत पाठक ने भी कहा था कि सुना है कि खुद बाहुबली आ रहे हैं. हालांकि अब इन सभी अटकलों पर विराम लग गया है.

वहीं बलिया लोकसभा सीट पर सपा ने फिर से सनातन पांडेय को अपना उम्मीदवार बनाया है। वह वर्ष 2019 के चुनाव में भी सपा और बसपा गठबंधन की ओर से सपा से उम्मीदवार थे।
रसड़ा विधान सभा क्षेत्र के पांडेयपुर के निवासी हैं। वह वर्ष 2007 में उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में चिलकहर विधान सभा क्षेत्र से विधायक बने थे, लेकिन उसके बाद नए परिसीमन में चिलकहर विधान सभा क्षेत्र का अस्तित्व समाप्त हो गया।
वर्ष 2012 में जब सपा की सरकार बनी तो उसमें भी सनातन पांडेय को दर्जा प्राप्त मंत्री बनाया गया। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में सनातन पांडेय ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी।

Share.

Leave A Reply