Date: 15/06/2024, Time:

यूपी में भीषण गर्मी ने ली 51 लोगों की जान; 49 के पार पहुंचा पारा

0

लखनऊ 30 मई। उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। प्रदेश में पारा 49 डिग्री के करीब पहुंच गया और यह भीषण गर्मी लोगों के लिए जानलेवा बनती जा रही है। कल यानी बुधवार को प्रदेश में 51 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी गुरुवार और कल शुक्रवार को भी प्रदेश के कई इलाके लू की चपेट में रहेगे। इसके बाद बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पुरवा हवाओं की सक्रियता बढ़ने से बादलों की आवाजाही होगी और गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार है।

जानकारी के मुताबिक, बुंदेलखंड में प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में आने से बुधवार को 31 लोगों की जान चली गई। इसमें महोबा में आठ, हमीरपुर में सात, चित्रकूट में छह, फतेहपुर में पांच, बांदा में तीन और जालौन में दो लोगों की मौत हो गई। इनमें से ज्यादातर लोग किसी काम से बाहर निकले थे और रास्ते में ही अचेत होकर गिर गए। अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गई। बहराइच में लू की चपेट में आने नानपारा व कैसरगंज तहसील क्षेत्र में दो लोगों की मौत हो गई। इसी तरह प्रयागराज में एक दरोगा समेत 4 लोगों की जान चली गई। ग्रेटर नोएडा में मेरठ निवासी एक बुजुर्ग की लू लगने से मौत हो गई। बलिया में 1 महिला की मौत हो गई। वहीं, वाराणसी में छह, मिर्जापुर में तीन, आजमगढ़, जौनपुर और सोनभद्र में एक-एक की मौत हुई है। आशंका है कि इन सभी लोगों की मौत भीषण गर्मी के चलते हुई है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार व शुक्रवार को आगरा में लू चलने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी चार-पांच दिनों में प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पुरवा हवाओं की सक्रियता बढ़ने से बादलों की आवाजाही होगी। इससे कहीं-कहीं वर्षा की संभावना के साथ तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा।

Share.

Leave A Reply