Date: 18/06/2024, Time:

आर्यन खान की आजादी के लिए समीर वानखेड़े ने शाहरुख से मांगी 25 करोड़ की रिश्‍वत, ED ने वानखेड़े के ख‍िलाफ दर्ज किया मनी लॉन्‍ड्र‍िंग केस

0

नई दिल्ली 10 फरवरी। ड्रग्‍स केस में आर्यन खान की गिरफ्तारी करने वाले NCB (नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो) के पूर्व जोनल डायरेक्‍टर समीर वानखेड़े की मुश्‍क‍िलें बढ़ गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समीर वानखेड़े के ख‍िलाफ मनी लॉन्‍ड्र‍िंग का केस दर्ज किया है। समीर वानखेड़े पर आरोप हैं कि आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद उन्‍होंने सुपरस्टार शाहरुख खान के परिवार से 25 करोड़ रुपये की रिश्‍वत मांगी थी। शनिवार को ED ने यह केस CBI की एफआईआर पर संज्ञान लेते हुए दर्ज किया है।
‘पीटीआई’ की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) यानी मनी लॉन्‍ड्र‍िंग के तहत समीर वानखेड़े के ख‍िलाफ केस दर्ज कर लिया है। इसके साथ ही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के कुछ पूर्व अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए तलब किया गया है।

समीर वानखेड़े 2008 बैच के IRS अफसर हैं। उन्‍होंने इस बीच गिरफ्तारी से बचने के लिए एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी ED की किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा की मांग की है। वानखेड़े ने इस बाबत बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दायर की है।
आर्यन खान से जुड़े ड्रग्‍स केस की जांच में NCB ने गड़बड़ी पाई थी। इसके बाद ही बीते साल मई महीने में इंटरनल कमिटी की रिपोर्ट के बाद CBI ने समीर वानखेड़े के ख‍िलाफ मामला दर्ज किया था। अधिकारियों ने कहा था कि समीर वानखेड़े ने शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को क्रूज ड्रग्स केस में फंसाने के लिए 25 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी।

इस मामले में नया मोड़ तब आया था, जब शाहरुख खान की मैनेजर पूजा डडलानी और मामले में NCB के ही स्‍वतंत्र गवाह प्रभाकर सेल ने अपने बयान में रिश्‍वत मांगने की पुष्‍ट‍ि की थी। प्रभाकर सेल ने यहां तक कहा था कि उन्‍होंने फोन पर 25 करोड़ रुपये की रिश्‍वत की बात करते हुए सुना था। टोकन मनी के तौर पर 50 लाख रुपये की भी बात हुई थी। हालांकि, इस बीच 2022 में दिल का दौरा पड़ने से प्रभाकर सेल की मौत हो गई।

बताते चले कि आर्यन खान को 2 अक्टूबर, 2021 को मुंबई से गोवा जा रही कॉर्डेलिया क्रूज पर कथित ड्रग भंडाफोड़ मामले में गिरफ्तार किया गया था। इस केस में समीर वानखेड़े की टीम ने आर्यन खान समेत 16 लोगों को आरोपी बनाया और कुल 19 लोगों को गिरफ्तार किया। हालांकि, आर्यन खान के ख‍िलाफ कोई सबूत नहीं मिलने के कारण जहां उन्‍हें बाद में NCB ने मामले में क्‍लीनचिट दे दी, वहीं इस केस में उन्‍हें तीन हफ्ते जेल में कैद के बाद बॉम्‍बे हाई कोर्ट से जमानत लेनी पड़ी थी।

Share.

Leave A Reply