Date: 18/07/2024, Time:

अग्निवीर परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित

0

लखनऊ 31 मई। सेना में अग्निवीर बनने का सपना देख रहे हजारों युवाओं को रैली में अपना दम दिखाने का मौका जल्द मिलेगा। सेना ने अग्निवीर जीडी, अग्निवीर जीडी महिला मिलिट्री पुलिस सहित विभिन्न पदों की भर्ती रैली के लिए आनलाइन हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईई) का परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिया है।

सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अभ्यर्थी अपना परिणाम देख सकते हैं। रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह के मुताबिक इस वर्ष यूपी और उत्तराखंड के सभी भर्ती कार्यालयों के अंतर्गत होने वाली रैली की संभावित तिथि और स्थान भी तय कर दिए हैं। सेना भर्ती कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों के करीब 9500 आवेदक लिखित परीक्षा में सफल हुए हैं। इनकी भर्ती रैली अगले साल जनवरी में होगी।

सेना की वेबसाइट पर अग्निवीर जीडी, अग्निवीर क्लर्क, नर्सिंग सहायक, सिपाही फार्मा, अग्निवीर टेक्निकल, ट्रेड्समैन के पदों के लिए इसी साल फरवरी में अभ्यर्थियों के पंजीकरण हुए थे। कई शहरों में आनलाइन सीईई 22 अप्रैल से आयोजित की गई थी। सेना भर्ती कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले लखनऊ, औरैया, बाराबंकी, कन्नौज, गोंडा, बांदा, हमीरपुर, फतेहपुर, कानपुर नगर, उन्नाव, कानपुर देहात, महोबा, चित्रकूट जिलों के अभ्यर्थियों ने भी हिस्सा लिया था । नई व्यवस्था के तहत अब अग्निवीर भर्ती रैली के लिए पहले आनलाइन पंजीकरण के बाद सीईई में शामिल होना पड़ता है। सीईई में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही भर्ती रैली और मेडिकल में हिस्सा लेते हैं। इनमें सफल अभ्यर्थियों की ही अंतिम मेरिट बनाई जाती है। इस बार से अग्निवीर भर्ती के समय मनोवैज्ञानिक टेस्ट को भी लागू किया जाएगा।

कहां होगी किसकी संभावित भर्ती रैली
सेना भर्ती कार्यालय           स्थान         तिथि
अमेठी                          अयोध्या कँट 24 से 30 जून
अल्मोड़ा                        रानीखेत 4 से 10 जुलाई
आगरा                          आगरा 26 से 30 जुलाई
बरेली                           फतेहगढ़ 3 से 12 अगस्त
पिथौरागढ़                     बनबसा मिलिट्री स्टेशन 28 नवंबर से एक दिसंबर
पिथौरागढ                      बनबसा मिलिट्री स्टेशन जेसीओ 3 व 4 दिसंबर
मेरठ                           सहारनपुर 9 से 21 दिसंबर
वाराणसी                       वाराणसी 27 दिसंबर से 5 जनवरी 2025
लखनऊ                        लखनऊ 10 से 19 जनवरी 2025
लैंसडाउन                    रुड़की 29 जनवरी से 2 फरवरी
लैंसडाउन                     रुड़की (महिला मिलिट्री पुलिस) 4 से 6 फरवरी

Share.

Leave A Reply