Date: 24/07/2024, Time:

राहत: आज से कम हुए इन 54 जरूरी दवाओं के दाम

0

नई दिल्ली 15 जून। लाखों-करोड़ों लोगों को राहत देते हुए सरकार की ओर से कुछ जरूरी दवाओं के रेट कम कर दिए गए हैं। नाक, कान, दिल या शुगर की बीमारियों के लिए इलाज में यूज होने वाली दवाइयां अब कम कीमत में मिल सकेंगी। इन सबके अलावा मल्टीविटामिन की दवा भी लोगों को कम कीमत में मिल सकेगी।
हाल ही में नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) द्वारा एक बैठक की गई थी। इस दौरान दवा के दाम कम करने की बात कही गई थी, जिस फैसले पर सरकार ने ठप्पा लगा दी है। ऐसे में 54 जरूरी दवाइयों के अलावा 8 स्पेशल दवाइयों की कीमत भी कम कर दी गई है।

एनपीपीए ने 54 दवाओं के दाम किए कम
डायबिटीज की दवा
दिल की दवा
एंटीबायोटिक
विटामिन डी
मल्टी विटामिन
कान की दवा

एनपीपीए की ओर से इन सभी समस्याओं की दवा के दाम कम करने के अलावा 8 स्पेशल दवाओं के रेट भी कम किए गए हैं। इनमें दिल, एंटीबायोटिक, मल्टी विटामिन, विटामिन डी, कान और डायबिटीज की दवा के अलावा और भी दवाइयां शामिल हैं।

बता दें कि सरकार की ओर से पिछले महीने यानी मई में भी दवा के दाम कम किए गए थे। उस वक्त 41 जरूरी दवा और 6 स्पेशल दवाओं की कीमत कम की गई थी। इनमें एसिडिटी, गैस, पेन किलर, एलर्जी और लीवर की दवाइयां थीं। इसके आलावा डायबिटीज, एंटीबायोटिक, हार्ट और मल्टी विटामिन की दवाइयां शामिल हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि एनपीपीए के इस फैसले से करोड़ों लोगों को फायदा हो सकता है. उदाहरण के लिए अभी देश में अकेले डायबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं. यह दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में ज्यादा है. डायबिटीज के मरीजों को नियमित दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है. ऐसे में दाम कम होने से डायबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज सीधे तौर पर लाभान्वित होने वाले हैं.

Share.

Leave A Reply