Date: 22/06/2024, Time:

ठंड के बीच कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी, स्कूलों की छुट्टियां 17 जनवरी तक बढ़ी

0

लखनऊ 15 जनवरी। आईएमडी यानी भारतीय मौसम विभाग की ओर से बताया गया था कि 15 जनवरी को पूरा दिन शीतलहर चलेगी, जबकि 16 जनवरी तक कड़ाके की ठंड के बीच कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। ठंडी हवाओं के चलते कई संक्रामक बीमारियों के फैलने का अंदेशा भी है। यही वजह है कि लोगों को बेवजह घरों से बाहर न जाने की सलाह दी गई है।

लखनऊ डीएम सूर्य पाल गंगवार ने शीतलहर और ठंड को देखते हुए आदेश दिया कि कक्षा 8 तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट स्कूल 16 जनवरी तक बंद रहेंगे। वहीं 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों का संचालन ऑनलाइन माध्यम से कराया जाए। साथ ही जिस स्कूलों की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं उनका समय 10 बजे से तीन बजे के बीच ही रखा जाए। इधर, मुरादाबाद और रामपुर में भी भीषण ठंड को देखते हुए अब कक्षा एक से आठवीं तक के सभी बोर्ड के स्कूलों छुट्टी की 20 जनवरी तक बढ़ा दी हैं। इससे पहले 15 जनवरी तक ही अवकाश था। हालांकि नौवीं से स्कूल खुलेंगे। डीएम के निर्देश पर जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण दुबे ने सभी स्कूलों को पत्र जारी कर दिया है। वहीं कानपुर में प्लेग्रुप से 8वीं तक के स्कूल 17 जनवरी तक बंद रहेंगे। गोंडा मेँ डीएम नेहा शर्मा के आदेश पर जूनियर हाईस्कूल कक्षा तक के छात्रों की छुट्टी कल तक बढाई गई। मेरठ जिलाधिकारी दीपक मीणा ने 15 जनवरी तक जनपद में सभी बोर्डो (यू०पी० बोर्ड, सी०बी०एस०सी० बोर्ड, आई०सी०एस०सी० बोर्ड, मदरसा बोर्ड, संस्कृत शिक्षा परिषद बोर्ड एवं अन्य बोर्ड से मान्यता एवं सम्बद्धता प्राप्त विद्यालय) में नर्सरी से लेकर कक्षा 08 तक की सभी कक्षाये / विद्यालयों का दिनांक 15 जनवरी तक सभी स्कूल में अवकाश घोषित कर दिया है ।

इन जगहों पर शीत दिवस का रेड अलर्ट
राज्य में 15 जनवरी को पश्चमी उत्तरप्रदेश के सहारनपुर, बिजनौर, बदायूं, नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मेरठ और बुलंदशहर में शीतलहर देखने को मिली. भीमनगर, रामपुर, बदायूँ, शाहजहांपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बागपत, सीतापुर, लखनऊ, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर और गोंडा में घना कोहरा और शीत दिवस रहने का रेड अलर्ट जारी किया गया है. शीतलहर की वजह से यहां गलन बढ़ गई है. इसका सबसे अधिक असर बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ रहा है.

घना कोहरा और शीतलहर की संभावना
इसके अलावा मथुरा, आगरा, हाथरस, फ़िरोज़ाबाद, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, सीतापुर, अमेठी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, संतकबीर नगरी गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, मऊ, ग़ाज़ीपुर, आज़मगढ़ में कोहरे और शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
यूपी के चित्रकूट, कौशांबी, चंदौली, फतेहरपुर, बाँदा, हमीरपुर, कानपुर नगर और जालौन में आज हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक़ अगले दो दिनों में मौसम में कोई बदलाव की उम्मीद वहीं है. इसके बाद धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है.

Share.

Leave A Reply