Date: 15/06/2024, Time:

हर कॉल पर दिखेगा कॉलर का असली नाम, सरकार ला रही TrueCaller जैसी सर्विस

0

नई दिल्ली 24 फरवरी। क्या आप भी रोजाना आने वाले स्पैम कॉल्स से परेशान हो गए हैं? तो अब चिंता न करें, सरकार जल्द ही आपकी इस समस्या को दूर करने जा रही है। जिसके बाद आपको पहले ही कॉल करने वाले का नाम स्क्रीन पर दिख जाएगा। सरकार भी अब TrueCaller जैसी सर्विस पेश करने की तैयारी कर रही है। ये सुविधा आपको कॉल आने से पहले अगर बता देगी कि कौन आपको कॉल कर रहा है तो इससे स्कैम से भी बचा जा सकेगा।

जानकारी के मुताबिक जिस तरह से ट्रू कॉलर पर फर्जी कॉल आने पर ऐप अलर्ट भेज देता है इसी तरह अब सरकार भी ऐसी ही एक सर्विस शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रही है। इस फीचर को जारी करने के लिए TRAI ने ड्रॉफ्ट भी शेयर किया है। इस फीचर के आने के बाद जल्द ही कॉल आने पर नंबर के साथ कॉलर का रियल नेम दिखाई देगा। स्क्रीन पर आपको कॉलर का वही नाम नजर आएगा, जो उसने अपने मोबाइल कनेक्शन के वेरिफिकेशन के दौरान दिया था। वहीं फर्जी कॉल्स को रोकने में ये फीचर काफी मददगार साबित होगा।

हालांकि ऐसा भी कहा जा रहा है कि कहीं न कहीं ये फीचर TrueCaller को कड़ी टक्कर देगा क्योंकि कॉलर के ज्यादा डिटेल्स देखने के लिए TrueCaller एक प्लान ऑफर करता है जिसके बाद आप कॉल करने वाले की सभी डिटेल्स देख सकते हैं। जबकि सरकार की तरफ से पेश किया जा रहा ये फीचर फ्री होने की उम्मीद है। दूसरी तरफ सैमसंग भी एक ऐसा ही स्पैम कॉल प्रोटेक्शन फीचर पेश करता है जिसमें आपको पहले ही स्पैम कॉल्स के बारे में पता चल जाता है लेकिन इसमें कॉल करने वाले का कोई नाम शो नहीं होता।

कैसे ब्लॉक करें स्पैम कॉल्स
अगर आपको भी बहुत ज्यादा स्पैम कॉल्स आ रहे हैं तो आप इन्हें बहुत ही आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं।
इसके लिए आपको अपने फोन में गूगल डायलर का यूज करना होगा।
गूगल डायलर ओपन करें इधर आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इस पर क्लिक करें।
जिसके बाद डायलर की सेटिंग ओपन हो जाएगी। यहां आपको कॉलर आईडी और स्पैम का एक ऑप्शन दिखेगा, इसे ओपन करें।
इसके बाद आपको तीन अलग अलग ऑप्शन- Identify, Filter Spam Calls और Verified Calls दिखेगा, इसे बस ऑन कर दें।
अब आप स्पैम कॉल्स से बचे रहेंगे।

Share.

Leave A Reply