Date: 15/06/2024, Time:

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगी पाबंदी हटाई

0

नई दिल्ली 09 मई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को बैंक ऑफ बड़ौदा को एक बड़ी राहत दी है. केद्रीय बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा के बॉब वर्ल्ड ऐप के जरिये नए कस्टमर को जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाने का फैसला किया है. इसके तहत करीब सात महीने बाद ‘बॉब वर्ल्ड’ एप्लिकेशन के माध्यम से नए कस्टमर को जोड़ने की अनुमति दी गई है.
आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक को उसके मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ के जरिये नए कस्टमर जोड़ने से 10 अक्टूबर, 2023 को रोक दिया था. यह कदम सुपरविजन चिंताओं के बाद उठाया गया था.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘‘हम सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई ने आठ मई, 2024 के अपने पत्र के माध्यम से बैंक को बॉब वर्ल्ड पर उपरोक्त उल्लिखित प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के अपने निर्णय से अवगत कराया है. बैंक अब लागू दिशानिर्देशों और मौजूदा कानूनों या विनियमों के अनुरूप इस ऐप के जरिये ग्राहकों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र है.“

पिछले सप्ताह आरबीआई ने ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के जरिये कर्ज देने पर बजाज फाइनेंस पर भी प्रतिबंध हटा दिया था.इसके पहले रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया था.

एक्सपर्ट का कहना है कि आरबीआई द्वारा मिली राहत का असर आज बैंक ऑफ बड़ौदा के शेयर पर देखने को मिलेगा। बुधवार को बैंक के शेयर 1 फीसदी की तेजी के साथ 262.90 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। पिछले 6 महीने में बैंक के शेयर ने 36.22 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, एक साल में बैंक के शेयर ने 47.82 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Share.

Leave A Reply