Date: 30/05/2024, Time:

कोटक महिंद्रा बैंक पर आरबीआई का एक्शन, नए क्रेडिट कार्ड से मोबाइल बैंकिंग तक लगी पाबंदी

0

नई दिल्ली 24 अप्रैल। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक पर कार्रवाई की है. आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर एक्शन लेते हुए उसे नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया है. आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया है.

बैंकिंग रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक पर बड़ी कार्रवाई करते हुए ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल के जरिए नए ग्राहक जोड़ने या फिर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दिया है. आरबीआई के इस फैसले के बाद कोटल महिंद्रा बैंक नए कार्ड्स जारी नहीं कर सकेगा. हालांकि आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने मौजूदा कस्टमर्स, क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को सर्विसेस पहले की तरह देता रहेगा.

आरबीआई का फैसला लगातार दो वर्षों 2022 और 2023 तक निगरानी के बाद आया है। इस दौरान आरबीआई ने बैंक में कई महत्वपूर्ण कमियों और गैर-अनुपालनों को पाया। बैंक इन चिंताओं को व्यापक और समय पर तरीके से समाधान करने में नाकामयाब रहा।

आरबीआई ने आईटी इन्वेंट्री प्रबंधन, पैच और परिवर्तन प्रबंधन, उपयोगकर्ता पहुंच प्रबंधन, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, डेटा सुरक्षा और डेटा रिसाव रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता और आपदा वसूली कठोरता और ड्रिल जैसे क्षेत्रों में गंभीर कमियों को नोट किया।

बयान में कहा गया कि ये कार्रवाइयां वर्ष 2022 और 2023 के लिए बैंक की आईटी जांच से उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं और इन चिंताओं से समय पर तथा सही तरीके से निपटने में बैंक की ओर से लगातार विफलता के आधार पर आवश्यक हो गई थी। आरबीआई ने कहा, ‘आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट, यूजर एक्‍सेस मैनेजमेंट, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, आंकड़ों की सुरक्षा और आंकड़ा लीक रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता और संकट के बाद पटरी पर लौटने की कवायद आदि क्षेत्रों में गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन देखे गए।’

इसमें कहा गया कि लगातार दो वर्षों तक, नियामक दिशानिर्देशों के तहत आवश्यकताओं के विपरीत बैंक में आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा संचालन में कमी पाई गई। कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोकने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, बैंक अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड धारकों सहित अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा।

Share.

Leave A Reply