Date: 18/06/2024, Time:

राजस्थानः बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिये चुन्नीलाल व मदन को बनाया उम्मीदवार

0

जयपुर 13 फरवरी। भाजपा ने राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। भाजपा ने राजस्थान से चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। भाजपा द्वारा जारी लिस्ट में दोनों की उम्मीदवारी की घोषणा की गई है। राज्यसभा की तीन सीटों के लिए राजस्थान विधानसभा में 27 फरवरी को मतदान होना है।
निवर्तमान सांसद और केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को इस नामांकन से बाहर रखा गया क्योंकि उनके आगामी 2024 लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना है।

राठौड़ को टिकट देकर भाजपा ने अन्य पिछड़ा वर्ग व गरासिया को उम्मीदवार बनाकर आदिवासी वोट बैंक को साधने की कोशिश की है। राठौड़ दो बार व गरासिया एक बार विधायक रहे हैं। गरासिया की आदिवासियों में अच्छी पकड़ है । राठौड़ और गरासिया को 2023 के विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया गया था।

कौन है चुन्नीलाल गरासिया
उदयपुर ग्रामीण से 2 बार विधायक रह चुके चुन्नीलाल गरासिया भेरूसिंह शेखावत की सरकार में पहली बार विधायक चुने गए और उन्हें चिकित्सा राज्य मंत्री और खान राज्य मंत्री बनाया गया था. मूल रूप से डूंगरपुर के बिलुडा गांव के रहने वाले गरासिया राजनीति में आने से पहले बैंक में एलडीसी हुआ करते थे. गरासिया संघ पृष्ठभूमि में काफी मजबूत माने जाते हैं.
बीजेपी के एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गरासिया बीजेपी राजस्थान की कार्यकारिणी में प्रदेश उपाध्यक्ष से चुके हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव में उदयपुर सीट के लिए बीजेपी से उन्हें प्रमुख दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अब उन्हें राज्यसभा भेज रही है.

कौन है मदन राठौड़
पाली जिले की सुमेरपुर विधानसभा सीट से दो बार विधायक रह चुके मदन राठौड़ ओबीसी वर्ग से आते हैं. पिछली बीजेपी सरकार में सरकारी उप मुख्य सचेतक बनाए गए गारसिया 2023 विधानसभा चुनाव में टिकट की मांग कर रहे थे. लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया. इससे नाराज होकर मदन राठौड़ ने निर्दलीय नामांकन कराया था, हालांकि बाद उन्होंने पर्चा वापस ले लिया था.आरएसएस से जुड़े रहे मदन रौठोर शायद उसी का इनाम दिया जा रहा है.

बताते चले कि राजस्थान से संसद के उच्च सदन राज्यसभा में 10 सीटें हैं. इनमें मौजूदा समय में कांग्रेस के छह और बीजेपी के तीन सदस्य हैं. जबकि एक सीट खाली है. राज्यसभा सदस्य के चुनाव में विधानसभा के सदस्य वोटिंग करेंगे. वर्तमान में विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी के राजस्थान में 115 विधायक है जबकि कांग्रेस के 70 विधायक हैं.

गौरतलब है देश में 15 राज्यों में राज्यसभा के 56 सदस्यों का चुनाव के लिए नामांकन भी शुरू हो चुका है. 56 सदस्यों में राजस्थान से 3 सदस्य चुनकर राज्यसभा भेजे जाएंगे. ऐसे में बीजेपी ने राजस्थान में अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. जबकि कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की हैं. हालांकि राजस्थान कांग्रेस द्वारा पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को उम्मीदवार बनाए जाने की मांग की जा रही है.

Share.

Leave A Reply