Date: 15/06/2024, Time:

यूपी के इन जिलों में धूल भरी हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी

0

लखनऊ 07 मई। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा आज उत्तर प्रदेश के लगभग 20 से अधिक जिलों में धूल भरी तेज रफ्तार हवाओं के चलने के साथ ही कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने तथा बिजली चमकने की चेतावनी जारी की गई है. आज सुबह से ही तेज रफ्तार हवाओं के चलने का सिलसिला जारी है. सोमवार को सुबह व शाम के समय तेज रफ्तार हवाएं चलतीं रहीं. कुछ स्थानों पर बादलों की आवाजाही भी रही. इससे अधिकतम तापमान में हल्की कमी दर्ज की गई. सुबह-शाम के समय तेज हवाओं के चलने से जहां गर्मी से राहत मिली. वहीं, दोपहर के समय तेज हवाएं हीट वेव में कन्वर्ट होने से दिन के समय भीषण गर्मी जारी रहेगी. बता दें कि आज यूपी की दस लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है. आज मौसम सुहावना होने से कहीं न कहीं मतदाताओं को काफी राहत मिलेगी.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले चार दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज रफ्तार हवाओं के चलने के साथ ही बारिश होने की भी संभावना है. इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्की कमी दर्ज की जाएगी. तेज रफ्तार हवाओं के चलने तथा बारिश होने से गर्मी से हल्की राहत मिलेगी. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थान पर धूल भरी तेज हवाओं के चलने के साथ ही ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर, अयोध्या, सुल्तानपुर, बस्ती सिद्धार्थ नगर, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर तथा उनके आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने तथा धूल भरी तेज रफ्तार हवाओं के चलने की चेतावनी जारी की गई है.

पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश का कानपुर देहात सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान अयोध्या जिले में 19 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.
वहीं प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.
आगरा में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
मेरठ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम सूखा रहेगा, वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश की कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. 25 से लेकर 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलेगी. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर ओले गिरने की भी संभावना है. आने वाले चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

Share.

Leave A Reply