Date: 28/02/2024, Time:

यूपी के मेरठ समेत 12 जिलों में बारिश-ओले का अलर्ट, 6 दिन अभी ऐसा ही रहेगा मौसम

0

लखनऊ 02 फरवरी। यूपी में ठंड के बाद अब बारिश और ओले का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार के लिए 12 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 4 फरवरी से प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, अगले 6 दिन यानी 8 फरवरी तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इस दौरान बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में जारी बारिश ने ठंड में इजाफा किया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ स्थानों पर शुक्रवार को भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. लखनऊ समेत अलीगढ़, बहराइच, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, कन्नौज, शाहजहांपुर, मेरठ, हरदोई समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की बात कही गई है. बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलने की भी भविष्यवाणी की गई है.

लखनऊ में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, साथ ही कुछ जिलों में छिटपुट से मध्यम बारिश हुई जिसके कारण सर्दी बढ़ गई है. मौसम विभाग दो नए पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गए है जिससे मौसम में बहुत से बदलाव देखने को मिलेंगे। प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 2 से 5 फ़रवरी तक यूपी में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश की बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। इस बीच लोगों को घने कोहरे का भी सामना करना पड़ेगा। लोगों को फ़िलहाल ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पाँच दिनों तक न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। बात अगर तापमान की करें तो हरदोई में न्यूनतम तापमान 14.5, झांसी में 14.2 डिग्री, लखीमपुरखीरी में 14 डिग्री पहुंच गया। जबकि अलीगढ़ व उरई में 13.2, बरली में 13 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. प्रयागराज में 12 डिग्री और बहराइच, शाहजहांपुर, बाराबंकी में 12 डिग्री से अधिक तापमान रिकॉर्ड हुआ है.

इन राज्यों में बारिश और बर्फ़बारी की संभावना
आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण अलावा अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में छिटपुट से लेकर बारिश की संभावना है। इसके अलावा 4 फरवरी तक जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा या फिर बर्फबारी होने की संभावना है। 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज और ठंडी सतही हवाएं देश के उत्तरी राज्यों को प्रभावित करेंगी।

2 और 3 फरवरी को इन राज्यों में छाएगा घना कोहरा
आईएमडी ने पूर्वानुमान बताते हुए कहा है कि 2 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में और 3 फरवरी को इन्हीं राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भी कोहरा छाया रहेगा।

3 और 4 फरवरी को तेज हवा और ओलावृष्टि
उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में बिजली/तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि के होने की संभावना है साथ ही तूफान आने की भी संभावना बन रही है।

Share.

Leave A Reply