Date: 15/06/2024, Time:

उत्तर भारत समेत पंजाब के 17 जिलों में बाऱिश का अलर्ट जारी

0

नई दिल्ली 19 फरवरी। उत्तर भारत समेत पंजाब के 17 जिलों में बाऱिश का अलर्ट जारी है। देश के कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के चलते आज से बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है। मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।इसके साथ ही कई राज्यों में ओलावृष्टि और आंधी की भी आशंका है।

बता दें कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक बार फिर एक्टिव हो गया है। जिसके चलते आज पंजाब के 17 जिलों पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, मोगा, कपूरथला, जालंधर, होशियारपुर, नवांशहर, लुधियाना, बरनाला, संगरूर, रूपनगर, फतेहगढ़ साहिब और पटियाला में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य 5 जिलों फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, बठिंडा और मानसा में येलो अलर्ट जारी किया है। यहां तेज हवाओं के साथ बारिश व ओलावृष्टि की संभावनाएं है।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आज आंशिक रूप से बादल और धुंध छाए रहने की संभावना जताई है।इसके साथ ही सोमवार को तेज हवाओं के साथ बारिश होने, मंगलवार और बुधवार को बादल छाए रहने और बारिश की संभावना जताई गई है।

आईएमडी के मुताबिक, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, गिलगित और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर 20 फरवरी के दौरान भारी बारिश और बर्फबारी  की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की मानें तो 20 फरवरी के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर और 19 और 20 फरवरी को उत्तराखंड में भारी बारिश/बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इसी के साथ आईएमडी ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, 19 और 20 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में और 20 फरवरी, 2024 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि होने की संभावना है। अगले 21 फरवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 3 दिन और 20-22 फरवरी के दौरान मध्य प्रदेश में।

Share.

Leave A Reply