Date: 30/05/2024, Time:

गंगा एक्सप्रेस-वे से लिंक होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, 4400 करोड़ मंजूर

0

प्रयागराज 23 फरवरी। संगम नगरी से गोरखपुर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 319-डी को फोरलेन किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। जमीन अधिग्रहण की कार्यवाही आरंभ करा दी गई है। इस राजमार्ग के चौड़ीकरण परियोजना में ही गंगा एक्सप्रेस-वे को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से लिंक करने की भी योजना है। इससे प्रयागराज से जौनपुर, आजमगढ़, देवरिया समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों का आवागमन सुगम हो जाएगा।

बुंदेलखंड व मध्य प्रदेश के कई शहर के लोगों के लिए भी पूर्वांचल के जिलों में जाना सुविधाजनक हो जाएगा। इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार की ओर से लगभग 4400 करोड़ रुपये स्वीकृत हो गए हैं। निर्माण कार्य चार फेज में होगा। पहले फेज के तहत इस राजमार्ग पर सहसों के पास भोपतपुर से फूलपुर तक लगभग 17 किमी तक जमीन अधिग्रहण व निर्माण कार्य के लिए 863 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

दूसरे फेज के अंतर्गत फूलपुर से जौनपुर के बादशाहपुर तक 1013 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। तीसरे चरण में जौनपुर बाईपास, मुंगरा बादशाहपुर-जौनपुर-आजमगढ़-दोहरीघाट अपग्रेडेशन प्रोजेक्ट है। इसके लिए 1079 करोड़ रुपये अनुमोदित हुए हैं। आजमगढ़ बाईपास और इसके आगे अपग्रे़डेशन प्रोजेक्ट पर 1434 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है।

विशेष भूअध्याप्ति अधिकारी रमेश मौर्य ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रत्येक जिलों में जमीन अधिग्रहण के नोडल अधिकारियों की तैनाती भी हो गई है। जल्द ही भूमि एनएचएआइ को सौंप दी जाएगी, जिसके बाद निर्माण कार्य आरंभ कराया जाएगा।

प्रतापगढ़ के लालगंज, मोहनगंज और रानीगंज में टूलेन ग्रीन फील्ड बाईपास का निर्माण कराया जाएगा। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 31 के रायबरेली-जौनपुर सेक्शन पर बनेगा। इस परियोजना पर लगभग 1290 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए भी धनराशि की स्वीकृति केंद्र सरकार से मिल चुकी है। इसके लिए भी जल्द ही जमीन अधिग्रहीत की जाएगी।

Share.

Leave A Reply