Date: 24/07/2024, Time:

यूपी के 40 जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

0

लखनऊ 25 जून। उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी की तपिश अभी भी कम नहीं हुई है. कुछ इलाकों में हुई छिटपुट बारिश के बाद हुई उमस ने परेशानी को दोगुना कर दिया है. ऐसे में सभी की जुबान पर एक ही सवाल है कि आखिर मानसून कब आएगा. बारिश का दौर कब लौटेगा और गर्मी से राहत कब तक मिलेगी? हालांकि, मौसम विभाग के पूर्वानुमान से लोगों को राहत मिल सकती है. विभाग के मुताबिक यूपी के 40 से ज्यादा जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान तूफान के साथ तेज बारिश होने की संभावनाएं हैं. बारिश होने के साथ ही इन जिलों में तापमान तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, मऊ, आजमगढ़, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, कुशीनगर और महाराजगंज में बिजली कड़कने के साथ बारिश हो सकती है. इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही कुछ जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है. इनमें सोनभद्र, मिर्जापुर, मऊ, महराजगंज, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, चंदौली, वाराणसी और गाजीपुर का नाम शामिल है.

इन जिलों में 30 से 40 KM प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट
गोंडा, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, सीतापुर, ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, जालौन, पीलीभीत, अंबेडकर नगर, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, बाराबंकी, लखनऊ, सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, प्रतापगढ़, फतेहपुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा.

मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ में आंधी के साथ-साथ तेज बारिश होने की संभावनाएं रहेगी. अगर बात करें अगले तीन दिनों के पूर्वानुमान की तो 26 जून को चार डिग्री सेल्सियस, 27 जून को दो डिग्री सेल्सियस व 28 जून को एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश, गुजरात, झारखंड, बंगाल और बिहार जैसे राज्‍यों के लिए अलर्ट जारी किए हैं. इन राज्‍यों में अगले तीन से चार दिनों में भीषण बारिश अपना कहर बरपा सकती है. यहां की कुछ जगहों पर बिजली गिरने के साथ ही आंधी-तूफान की भी संभावना जताई गई है.

Share.

Leave A Reply