Date: 24/07/2024, Time:

यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना, 32 शहरों में लू का अलर्ट

0

लखनऊ 06 जून। यूपी में इन दिनों दो तरह का मौसम चल रहा है. कुछ इलाकों में हवा के साथ गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो रही जबकि कुछ जगहों पर लू चल रही है. राजधानी लखनऊ समेत करीब 20 शहरों में बुधवार देर रात अचानक तेज हवा के साथ बारिश होने लगी. गुरुवार की सुबह तक यह बारिश होती रही. इससे मौसम सुहाना हो गया. वहीं करीब 50 जिलों में आंधी भी आई. इससे कई जगहों पर बिजली के पोल समेत पेड़ भी गिर गए. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 48 घंटे तक मौसम ऐसे ही बना रहेगा. कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होगी. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी. जबकि कुछ इलाकों में तेज धूप के साथ हीट वेव की कंडीशन जारी रहेगी. 32 जिलों में लू चलेगी. 14 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है.

इन जिलों में बारिश की चेतावनी : बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, मिर्जापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर में आज बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ समेत बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आज से बादलों की आवाजाही लगी रहेगी।

इन जिलों में चलेगी लू : महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में भीषण ताप लहर (लू) होने की संभावना है. प्रतापगढ़, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, फर्रुखाबाद, उन्नाव, रायबरेली, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी एवं आसपास इलाकों में भी लू चलने की संभावना है.

सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर एवं आसपास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही आंधी आने की भी संभावना है.

मौसम विभाग ने 6 जून तक यूपी में हल्की बारिश व आंधी चलने की बात कही है. इसके बाद 7 जून से लेकर 10 जून तक उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भीषण गर्मी के साथ लू चलने की संभावना बनी हुई है. इस बार संभावना जताई जा रही है कि यूपी में मानसून थोड़ा पहले आ सकता है. आमतौर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून के आने का समय 15 से 18 जून के बीच में है. पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं स्थानों पर बहुत हल्की बारिश व गरज के साथ छींटे पड़े.

आईएमडी के मुताबिक 6 जून के मौसम की बात करें तो पूरे उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. राज्य में तेज हवाओं के भी चलने की संभावना है. इसके अलावा आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि राज्य में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है. वहीं 7 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है.

Share.

Leave A Reply