Date: 24/07/2024, Time:

यूपी के 35 जिलों में बारिश की संभावना, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

0

लखनऊ 22 जून। उत्तर प्रदेश में मौसम आज मिला-जुला रहने वाला है. आज कई जिलों में तापमान में गिरावट देखी जाएगी तो कुछ जिले ऐसे भी हैं जो थोड़े गर्म रहेंगे. लखनऊ में आज तापमान में गिरावट होगी जिससे यहां का माहौल ठंडा होगा. जबकि प्रयागराज में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. जिससे वहां का माहौल गर्म रहने का पूर्वानुमान है. वहीं दूसरे जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बूंदाबांदी होने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश में आज मौसम करवट लेगा. लखनऊ, कानपुर, बहराइच, चित्रकूट, मथुरा, अयोध्या और वाराणसी जैसे जिलों में आज तापमान में गिरावट रहेगी. 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. हवाएं धूल भरी होने की वजह से लोगों को दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा पूरे प्रदेश के तापमान में आज एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी होगी. फिलहाल उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस लेकर 42 डिग्री सेल्सियस के बीच आ गया है. लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है. हीट वेव का कहर भी अब काफी कम होता हुआ नजर आ रहा है.

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अब तापमान में गिरावट देखी जा रही है, जिस वजह से गर्मी का कहर कम हुआ है. आने वाले एक-दो दिन में लोगों को और राहत मिलेगी क्योंकि मानसून की मॉनिटरिंग की जा रही है और मानसून तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है. लखनऊ के आसपास और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में कल से बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. यूपी के 35 से अधिक जिलों में रविवार से अगले पांच-छह दिनों में बारिश हो सकती है. रविवार से लखनऊ समेत पूर्वी यूपी में रिमझिम बारिश शुरू होगी. हालांकि, पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में अभी बरसात के लिए इंतजार करना होगा

मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, झांसी, आगरा, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में अगले तीन दिनों तक हीट वेव का कहर जारी रहेगा. अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.
वहीं वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्म रहेंगे. यहां का अधिकतम तापमान आज भी 41 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. यहां का न्यूनतम तापमान 28 से 29 डिग्री के बीच रह सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में प्रदेश में मौसम बदलने वाला है। आज भी कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। लेकिन, 23 जून से देर-सबेर बरसात शुरू होगी। 24 तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसदी से अधिक इलाके बरसात से कवर होंगे। जबकि 26 तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी झमाझम होगी। वहीं, 30 जून तक रुक-रुककर बादल बरसेंगे। इस दौरान कई इलाकों में 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी। फिलहाल, मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।

Share.

Leave A Reply