Date: 22/04/2024, Time:

पीएम मोदी ने जम्मू में 32000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

0

जम्मू 20 फरवरी। आज मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू के एमए स्टेडियम में पहुंचे। पीएम मोदी ने 32500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया और 1500 युवकों को नियुक्ति पत्र सौंपे। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM) जम्मू, IIM बौद्धगया और IIM विशाखापत्तनम का उद्घाटन किया. देश भर में केंद्रीय विद्यालय (केवी) के लिए 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) भवनों का भी उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेश भी वितरित किए. पीएम ने आज करीब 1500 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेश बांटे. इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने कश्मीर घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को बारामुला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में बनिहाल-खड़ी-सुंबड़-संगलदान (48 किलोमीटर) और नव विद्युतीकृत बारामुला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किलोमीटर) के बीच नई रेल लाइन सहित विभिन्न रेल परियोजनाओं का लोकार्पण किया।
जम्मू में ‘विकसित भारत विकसित जम्मू’ कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी लाल मोहम्मद से बातचीत भी की।

PM मोदी ने यहां अपने संबोधन में कहा कि ‘यह हमारे लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है कि आप इतनी दूर से यहां आए हैं. मुझे बताया गया है कि 285 ब्लॉक में लगी एलईडी स्क्रीन के जरिए लोग इस कार्यक्रम को सुन रहे हैं. हम विकसित जम्मू कश्मीर बनाकर रहेंगे.’ उन्होंने आगे कहा ‘जब मैं लखपति दीदी की बात करता हूं, तो दिल्ली के AC कमरों में बैठकर जो दुनियाभर की गंध उछालते रहते हैं, उनके गले से उतरता ही नहीं हैं कि कोई गांव में लखपति दीदी बन सकता है. सायना जी आपने ये करके दिखाया है, अब उन्हें समझ आएगा कि ये हो सकता है.’

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि ‘अब हमने विकसित जम्मू-कश्मीर का संकल्प लिया है. मुझे आप पर विश्वास है कि हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर रहेंगे. 70-70 साल से अधूरे आपके सपने आने वाले कुछ ही वर्षों में मोदी पूरे करके देगा. एक वो दिन भी थे, जब जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थीं। बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव… ऐसी ही बातें जम्मू-कश्मीर का दुर्भाग्य बना दी गई थीं। लेकिन आज जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है.’

उन्होंने अपने संबोधन में आगे कहा ‘जम्मू-कश्मीर बहुत दशकों तक परिवारवाद की राजनीति का शिकार रहा है. परिवारवाद की राजनीति करने वालों ने हमेशा सिर्फ अपना स्वार्थ देखा है, आपके हितों की चिंता नहीं की है. परिवारवाद की राजनीति का सबसे ज्यादा अगर कोई नुकसान उठाता है, तो हमारे युवा उठाते हैं.’ PM मोदी ने कहा जो सरकारें सिर्फ एक परिवार को आगे बढ़ाने में जुटी रहती हैं, वो सरकारें अपने राज्य के दूसरे युवाओं का भविष्य ताक पर रख देती हैं. ऐसी परिवारवादी सरकारें युवाओं के लिए योजनाएं बनाने पर भी प्राथमिकता नहीं देती. सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचने वाले लोग कभी आपके परिवार की चिंता नहीं करेंगे.

Share.

Leave A Reply