Date: 30/05/2024, Time:

पीएम मोदी ने सिंदरी हर्ल प्लांट का किया उद्धाटन, झारखंड वासियों को 35,700 करोड़ की दी सौगात

0

धनबाद 01 मार्च। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंदरी उर्वरक संयंत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने धनबाद के सिंदरी में हर्ल कारखाने को देश को समर्पित किया। पीएम ने कार्यक्रम के दौरान सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने हर्ल कारखाने को शुरू करने का संकल्प लिया था। ये मोदी की गारंटी थी और आज ये गारंटी पूरी हुई। वहीं, पीएम मोदी के साथ सीएम चंपई भी मोजूद रहे।

बता दें कि धनबाद में आयोजित कार्यक्रम में झारखंड को 35,747 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं की सौगात दी है। लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आज झारखंड को 35 हजार करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का उपहार मिला है। मैं आदिवासी समाज के लोग, जनता को धन्यवाद देता हूं। आज यहां सिंदरी उर्वरक प्लांट का लोकार्पण किया गया है। मैंने संकल्प लिया था कि सिंदरी के इस कारखाने को जरूर शुरू करवाउंगा। यह मोदी की गारंटी थी, जो आज पूरी हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में यूरिया उत्पादन 2014 के 225 लाख टन से बढ़कर अब 310 लाख टन तक पहुंच गया है, जो उर्वरक के क्षेत्र में आत्म-निर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. पीएम ने कार्यक्रम के दौरान जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज यहां सिन्द्री उर्वरक कारखाने का लोकार्पण किया गया है. मैंने संकल्प लिया था कि सिन्द्री के इस खास कारखाने को जरूर शुरू करवाउंगा. ये मोदी की गारंटी थी और आज ये गारंटी पूरी हुई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “पिछले 10 सालों में हमने जनजातीय समाज, गरीबों, युवाओं और महिलाओं को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर झारखंड के लिए काम किया है. हमें 2047 से पहले अपने देश को विकसित बनाना है. आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था में से एक है. कल ही अर्थव्यवस्था के जो आंकड़े आए हैं वो बहुत ही उत्साह भरने वाले हैं.

पीएम ने रेल सेवाओं को हरी झंडी दिखाई। परियोजनाओं में सोन नगर-अंडाल को जोड़ने वाली तीसरी और चौथी लाइन, टोरी-शिवपुर पहली और दूसरी तथा बिराटोली-शिवपुर तीसरी रेलवे लाइन (टोरी-शिवपुर परियोजना का हिस्सा), मोहनपुर-हंसडीहा नयी रेल लाइन, धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन शामिल हैं। एचयूआरएल सिंदरी यूनिट, दोहरी रेलखंड परियोजना, धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन आदि योजनाओं की पीएम ने झारखंड को सौगात दे दी है। पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर 36 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कर दिया।

हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड कारखाना (हर्ल) को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद पीएन सिंह समेत अन्य अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे.

बता दें प्रधानमंत्री पीएम मोदी एक-दो मार्च को झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के दौरे पर हैं. उनका 2,40,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री का दोपहर में झारखंड से रवाना होने और पश्चिम बंगाल पहुंचने का कार्यक्रम है. जहां वह हुगली के आरामबाग में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे और 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

Share.

Leave A Reply