Date: 22/04/2024, Time:

पीएम मोदी ने किया देश भर में 554 रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास, 41,000 करोड़ की दी सौगात

0

नई दिल्ली 26 फरवरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2,000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कुछ परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित भी किया. मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया. 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित इन स्टेशनों का 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक ये स्टेशन शहर के दोनों किनारों को एक साथ मिलाते हुए ‘शहर के केंद्र’ के रूप में कार्य करेंगे. इन स्टेशनों पर सुंदर भूदृश्य, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट समेत आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध होगी. इन स्टेशनों को पर्यावरण और दिव्यांगों के अनुकूल पुनर्विकसित किया जाएगा. इन स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा. प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में गोमती नगर स्टेशन का उद्घाटन किया. लगभग 385 करोड़ रुपये की कुल लागत से इसका पुनर्विकास किया गया है.

अमृत स्टेशन योजना के तहत इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के कई रेलवे स्टेशन का विकास होने वाला है. इस योजना में मध्य प्रदेश के कई स्टेशन शामिल हैं. इनमें जबलपुर, नागदा जं, बरगवां, नैनपुर जं, अनूपपुर, भिंड, बिजुरी, उज्जैन, मक्सी जं, मुरैना, खाचरौद, ब्योहारी, हरपालपुर, बालाघाट, इंदौर जं, खंडवा, बीना, दतिया, शुजालपुर, छिंदवाड़ा, मंदसौर, सांची, शाजापुर, सीहोर, नीमच, शहडोल, सिवनी, खिरकिया, नरसिंहपुर, पिपरिया, उमरिया, मंडला फोर्ट, अशोकनगर शामिल हैं.

स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्य के तहत यात्री प्रतीक्षालय का विस्तार और पुनर्निर्माण, सेपरेट एंट्री और एक्जिट गेट, बाहरी परिक्षेत्र में सुधार, नए संकेतक, नए फर्नीचर, बेंचेज आदि, 12 मीटर चौड़ा पैदल ऊपरी पुल की सुविधा, नवीन बुकिंग और आरक्षण कार्यालय. दिव्यांग यात्रियों के सुगम आवागमन के लिए रैंप और सतह में सुधार के अलावा लाइट की व्यवस्था में सुधार जैसे कार्य किए जाएंगे.

बिहार के लिए रेलवे के क्षेत्र में पीएम मोदी ने कई योजनाओं का शिलान्यास किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच रेल मंडल वाले बिहार में पूर्व मध्य रेलवे में 23 स्टेशनों का पुनर्विकास और 29 आरओबी, 50 आरयूबी और एलएचएस का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने 1500 रोड ओवरब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास किया और इनमें से कुछ को राष्ट्र को समर्पित भी किया. ये रोड ओवरब्रिज और अंडरपास 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित हैं. लगभग 21,520 करोड़ रुपये की लागत से इन परियोजनाओं का निर्माण किया गया है.

Share.

Leave A Reply