Date: 28/02/2024, Time:

बिना सिम या इंटरनेट के वीडियो कॉल कर सकेंगे लोग

0

नई दिल्ली 17 जनवरी। मोबाइल उपयोगकर्ता जल्द ही बिना सिम कार्ड या इंटरनेट कनेक्शन के वीडियो कॉल कर सकेंगे। क्योंकि, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय जल्द देश के 19 शहरों में डायरेक्ट-टू-मोबाइल प्रसारण परीक्षण करेगा। एक प्रसारण शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंगलवार को सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि घरेलू डायरेक्ट-टू-मोबाइल (डीटूएम) तकनीक का परीक्षण जल्द ही देश के उन्नीस शहरों में किया जाएगा।

देश के डिजिटल विकास में तेजी आएगी उन्होंने इसके लिए 470-582 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम आरक्षित करने की वकालत की। चंद्रा ने कहा, वीडियो ट्रैफिक का 25-30 प्रतिशत डी2एम पर शिफ्ट होने से 5जी नेटवर्क की रुकावट दूर होगी। इससे देश के डिजिटल विकास में तेजी आएगी। बता दें, पिछले साल डीटूएम तकनीक का परीक्षण करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट बेंगलुरु, कर्तव्य पथ और नोएडा में चलाए गए थे। चंद्रा ने कहा, डीटूएम तकनीक देश भर में लगभग आठ-नौ करोड़ घरों तक पहुंचने में मदद करेगी। देश के 28 करोड़ घरों में से केवल 19 करोड़ के पास टेलीविजन सेट हैं।

चंद्रा ने कहा, देश में 80 करोड़ स्मार्टफोन हैं। उपयोगकर्ताओं द्वारा एक्सेस की जाने वाली 69 फीसदी सामग्री वीडियो प्रारूप में हैं। वीडियो के अधिक इस्तेमाल से मोबाइल नेटवर्क में दिक्कत आती है। डीटूएम तकनीक सांख्य लैब्स और आईआईटी कानपुर द्वारा तैयार की गई है। डीटूएम तकनीक भारत में दूरसंचार और मनोरंजन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बदलाव ला सकती है। इससे देश के नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाला मनोरंजन और सूचना तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

Share.

Leave A Reply