Date: 30/05/2024, Time:

यूपीआई पेमेंट को जारी रखने के लिए पेटीएम को मिले 5 बैंकों के हैंडल

0

नई दिल्ली 15 मार्च। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक ने बैन कर दिया है। 15 मार्च 2024 के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ी कई सुविधाएं बंद हो जाएगी। ऐसे में आज पेटीएम को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है।
एनपीसीआई की वेबसाइट पर एक अपडेट के अनुसार फिनटेक फर्म वन97 कम्युनिकेशंस जो कि पेटीएम ब्रांड की पेरेंट कंपनी है उसे यूपीआई ट्रांजेक्शन सर्विस को जारी रखने के लिए चार बैंकों के साथ साझेदारी में पांच हैंडल मिले हैं।
एनपीसीआई वेबसाइट पर एक अपडेट के अनुसार, पेटीएम ब्रांड के मालिक, फिनटेक फर्म वन97 कम्युनिकेशंस को यूपीआई लेनदेन जारी रखने के लिए चार बैंकों के साथ साझेदारी में पांच हैंडल मिले हैं।

वर्तमान में कंपनी का मौजूदा हैंडल @paytm है। यह उन पांच हैंडलों में से एक है, जिसका इस्तेमाल करके यूजर अपनी ओर से कोई बदलाव किए बिना आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने यस बैंक के साथ साझेदारी में पेटीएम के लिए एक क्लोज्ड यूजर ग्रुप UPI हैंडल @ptyes को मंजूरी दे दी है।

इसी तरह एनपीसीआई ने एचडीएफसी बैंक के साथ @pthdfc और भारतीय स्टेट बैंक के साथ @ptsbi को भी मंजूरी दे दी है। हालाँकि, ये दोनों हैंडल तुरंत एक्टिव नहीं हैं।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि उपयोगकर्ता अपनी ओर से कोई बदलाव किए बिना @paytm हैंडल का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

बीते दिन 14 मार्च 2024 को एनपीसीआई ने पेटीएम यूजर के लिए यूपीआई लेनदेन को जारी रखने के लिए एसबीआई, एक्सिस बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी बैंक के सहयोग से पेटीएम के लिए एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन परमिट को मंजूरी दे दी।

पेटीएम के यूपीआई लेनदेन पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से किए जा रहे थे। पीपीबीएल को भारतीय रिजर्व बैंक ने 15 मार्च के बाद किसी भी ग्राहक खाते में जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया है।

Share.

Leave A Reply