Date: 15/06/2024, Time:

चलती ट्रेन से यात्री करा सकेंगे होटल व कैब की बुकिंग, प्रयागराज समेत 19 स्टेशनों पर खुलेंगे यात्री सुविधा केंद्र

0

प्रयागराज 11 मई। रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर अब चलती ट्रेन में भी यात्री अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के पहल ही होटल और कैब की बुकिंग करा सकेंगे इतना ही नहीं अगर यात्री को अपने बच्चों के लिए डॉयपर या गर्म दूध चाहिए तो वह भी उन्हें उनकी सीट पर अगले स्टेशन पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। अक्तूबर 24 से रेल यात्रियों को यह सभी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

उत्तर मध्य रेलवे का प्रयागराज मंडल अपने 19 स्टेशनों पर पहली बार इसके लिए यात्री सुविधा केंद्र खोलेगा। इसके लिए ई ऑक्शन की प्रक्रिया प्रयागराज मंडल के वाणिज्य विभाग ने कर ली है।
प्रयागराज मंडल के सीनियर डीसीएम हिमांशु शुक्ला ने बताया कि संबंधित स्टेशनों पर आठ फीट तक दोनों ओर ऐसे केंद्र खोले जाएंगे। यह सुविधा केंद्र 24 घंटे काम करेंगे। इनमें प्रत्येक शिफ्ट में पांच-पांच कर्मचारी तैनात रहेंगे।

सुविधा केंद्र में लगेज ट्राली, बुजुर्ग और दिव्यांगजन के लिए व्हील चेयर दी जाएगी। सेनेटरी पैड, डॉयपर, जरूरी दवाएं, बच्चों के लिए गर्म दूध भी मिलेगा। इतना ही नहीं जो यात्री ऑनलाइन रिजर्वेशन या जनरल टिकट की बुकिंग नहीं कर सकते हैं, वह इस केंद्र में आकर ट्रेनों में रिजर्वेशन करा सकेंगे।
बाहर से आने वाले यात्री यहां आकर होटल एवं कैब की भी बुकिंग भी कर सकेंगे। यात्री सुविधा केंद्र से जुड़े दो-दो स्टॉफ चलती ट्रेन में भी सफर कर रहे यात्रियों से उनकी जरूरतों के बारे में पूछेंगे।

Share.

Leave A Reply