Date: 28/02/2024, Time:

ओलंपिक क्वालीफायर्स और एशियाई कुश्ती के ट्रायल 10-11 मार्च को

0

नई दिल्ली 10 फरवरी। आगामी ओलंपिक क्वालीफायर और एशियाई चैंपियनशिप के लिए भारतीय कुश्ती टीम चुनने के लिए चयन ट्रायल का आयोजन 10 और 11 मार्च को क्रमशः पटियाला और सोनीपत में होगा. यह जानकारी इस खेल का प्रबंधन कर रही तदर्थ समिति ने शुक्रवार को दी.

इस ट्रायल की योजना शुरुआत में 27 से 29 फरवरी के लिए बनाई गई थी, लेकिन ‘अपरिहार्य परिस्थितियों’ के कारण सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी में देरी के बाद इसे स्थगित कर दिया. महिला पहलवानों के लिए ट्रायल ‘एनएसएनआईएस’ पटियाला में होंगे जबकि ग्रीको रोमन और फ्रीस्टाइल पहलवानों के लिए ट्रायल भारतीय खेल प्राधिकरण सोनीपत में होंगे.

भूपेन्द्र सिंह बाजवा की अध्यक्षता वाली तदर्थ समिति ने एक बयान में कहा, ‘आगामी ओलंपिक क्वालीफायर और एशियाई चैंपियनशिप के लिए भारतीय कुश्ती टीम के चयन के लिए तदर्थ समिति 10 और 11 मार्च, 2024 को चयन ट्रायल का आयोजन करेगी’.

समिति ने कहा, ‘इससे पहले ट्रायल को 27 से 29 फरवरी 2024 के बीच आयोजित करने की घोषणा की गयी थी लेकिन अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण 2023 सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के आयोजन में देरी के कारण ट्रायल्स को स्थगित किया जा रहा है’.ओलंपिक भार वर्ग में ट्रायल के विजेता को आगामी ओलंपिक क्वालीफायर ( 19 से 21 अप्रैल तक एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर और 9 से 12 मई तक विश्व ओलंपिक क्वालीफायर) में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा.

अंतिम (53 किग्रा) को 2024 सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में खेलने के लिए सीधे प्रवेश दिया जाएगा. भारत ने अब 53 किग्रा महिला कुश्ती वर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है. यह कोटा अंतिम ने 2023 सीनियर विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर हासिल किया था. भारतीय पहलवान अभी 17 कोटा (महिला कुश्ती में पांच, ग्रीको रोमन में छह और फ्रीस्टाइल में छह) हासिल कर सकते हैं.

Share.

Leave A Reply