Date: 28/02/2024, Time:

राम मंदिर को दो दिनों में 3.17 करोड़ का चढ़ावा

0

अयोध्या 25 जनवरी। यूपी के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद सिर्फ दो दिनों में श्रद्धालुओं की ओर से 3.17 करोड़ रुपये का चढ़ावा/दान आया. मंदिर के अधिकारियों की ओर से बुधवार (24 जनवरी) को यह जानकारी दी गई.

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा के अनुसार, प्राण-प्रतिष्ठा के दिन 10 दान काउंटर खोले गए थे. 22 जनवरी (सोमवार) को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भक्तों ने दान काउंटर और ऑनलाइन दान के रूप में 3.17 करोड़ रुपये का दान दिया. बुधवार को आई रकम का ब्यौरा 25 जनवरी 2024 की गिनती के बाद किया जाएगा. दर्शन व्यवस्थित ढंग से हों इसके लिए प्रशासन से चर्चा कर व्यवस्था की जा रही है. 23 जनवरी को पांच लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किए.

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार की ओर से बताया गया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन बुधवार को रात 10 बजे तक 2.5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए. इस बीच, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने अयोध्या के आसपास के संघ कार्यकर्ताओं को मंदिर की सफाई की जिम्मेदारी लेने और सुव्यवस्थित तरीके से मंदिर दर्शन के संचालन में सहयोग करने का निर्देश दिया.

राम मंदिर के निर्माण के लिए दुनिया भर से राम भक्तों ने कुछ न कुछ दिया है. गुजरात में सूरत के हीरा कारोबारी दिलीप कुमार वी लाखी ने 101 किलो सोने का दान मंदिर निर्माण ट्रस्ट को दिया. उनके दिए सोने से मंदिर के स्वर्ण मंडित दरवाजे, स्तंभ और गर्भगृह की स्वर्ण मंडित संरचनाएं बनाई गईं. मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक, मंदिर निर्माण के लिए प्राण प्रतिष्ठा के पहले तक कुल 3200 करोड़ रुपये दान में मिले थे.

वहीं, कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू ने भी राम मंदिर के लिए 18.6 करोड़ का दान दिया. राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के मुताबिक, मोरारी बापू ही वह पहले शख्स थे जिन्होंने इतनी बड़ी रकम दी थी, जबकि रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी की तरफ से राम मंदिर ट्रस्ट को 2.51 करोड़ रुपये का दान दिया गया.

Share.

Leave A Reply